भुगतान के लिए चीनी मिल की ओर निहार रहे किसान

कासगंज संवाद सहयोगी न्योली शुगर मिल पर जिले के हजारों गन्ना किसानों पर करोड़ों का गन्ना मूल्य बकाया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:20 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:20 AM (IST)
भुगतान के लिए चीनी मिल की ओर निहार रहे किसान
भुगतान के लिए चीनी मिल की ओर निहार रहे किसान

कासगंज, संवाद सहयोगी: न्योली शुगर मिल पर जिले के हजारों गन्ना किसानों पर करोड़ों का गन्ना मूल्य बकाया है। चालू और पिछले सत्र के बकाया गन्ना मूल्य के भुगतान के लिए किसान चीनी मिल की ओर निहार रहा है। जरूरत के लिए किसान ब्याज पर कर्जा ले रहा है। मिल उनका भुगतान नहीं कर पा रही है। किसान परेशान हैं।

जिले के गन्ना किसान न्योली चीनी मिल से बकाया भुगतान न होने से परेशान हैं। तमाम किसानों ने अपने बच्चों के शादी संबंध तय कर दिए हैं। उन्हें पैसे की जरूरत है। मिल से ही भुगतान की उम्मीद लगाए बैठे किसान मायूस हो रहे हैं। यह स्थिति तब है जबकि गन्ना विभाग चालू और पिछले सत्र का भुगतान करने के लिए एक बार नहीं कई बार मिल को नोटिस दे चुका है। न्योली मिल पर जिले के अलावा अलीगढ़ और बदायूं के गन्ना किसानों का भी करोड़ों रुपये बकाया है। बीते दिनों डीएम सीपी सिंह ने चीनी मिल प्रबंधन को जल्द से जल्द किसानों को बकाया भुगतान करने की चेतावनी दी थी। तब मिल ने किसानों का कुछ भुगतान किया था। न्योली मिल पर डेढ़ लाख रुपये गन्ना मूल्य का बकाया है। अभी मिलने की उम्मीद भी नहीं दिख रही है। मिल प्रबंधन बार-बार केवल जल्द ही भुगतान का आश्वासन दे देता है। पैसों की जरूरत हैं।

- अनमोल, गन्ना किसान मिल पर बकाया था। कुछ भुगतान मिल गया है। एक लाख रुपये अभी बकाया है। भुगतान की आश लगाए बैठे है। पैसों की जरूरत भी है, लेकिन अभी पैसे मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही।

- प्रवेंद्र सिंह, गन्ना किसान आंकड़ों की नजर से

- मिल के बकाएदार किसान 4500

- बकाया गन्ना मूल्य 39 करोड़ न्योली मिल भुगतान कर रही है। गति धीमी है। नोटिस देकर गति बढ़ाने को कहा गया है। मिल को निर्देश दिए गए है कि पुराने सत्र के साथ-साथ नए सत्र का भी भुगतान करें।

- ओम प्रकाश, जिला गन्ना अधिकारी।

chat bot
आपका साथी