सावन के पहला सोमवार को शिवालयों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

कासगंज जागरण संवाददाता सावन के पहले सोमवार को जिले के प्रमुख मंदिरों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने पूज की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:40 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:40 AM (IST)
सावन के पहला सोमवार को शिवालयों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक
सावन के पहला सोमवार को शिवालयों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

कासगंज, जागरण संवाददाता: सावन के पहले सोमवार को जिले के प्रमुख मंदिरों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने पूज की। भगवान शिव का जलाभिषेक किया। कोरोना संक्रमण के चलते अधिक भीड़ नहीं रही। मंदिरों के बाहर पूजा सामग्री की दुकानें सजी थीं।

सावन के सोमवार को भगवान शिव की उपासना का विशेष महत्व है। इस वर्ष कोरोना संक्रमण की पाबंदियों के बावजूद भी श्रद्धालुओं ने शिवालयों में पहुंचकर पूजा की। भगवान शिव का जलाभिषेक किया, लेकिन मंदिरों पर कोरोना संक्रमण के कारण अधिक भीड़ नहीं थी। सावन के पहले सोमवार को शहर के भूतेश्वर मंदिर, शिवालय मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर में पहुंचे श्रद्धालुओं ने बेलपत्र, धतूरा, फल, फूल आदि अर्पण कर पूजा की। कस्बा सोरों, पटियाली, सहावर, गंजडुंडवारा, अमांपुर, मोहनपुर, दरियावगंज, न्यौली में सुबह से ही श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचे और भगवान की पूजा की। मंदिरों के बाहर सजी पूजा सामग्री की दुकानों पर श्रद्धालुओं ने खरीदारी की। शहर के अपेक्षा कस्बों के मंदिरों में श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ रही।

मंदिरों पर नहीं थे सुरक्षा के प्रबंध

मंदिरों के आसपास श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं कोरोना नियमों के पालन कराने के लिए पुलिस की तैनाती नहीं थी। श्रद्धालु बिना मास्क पूजा को मंदिर में पहुंचे और शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ाई।

पालिका ने नहीं कराई सफाई व्यवस्था

सावन के पहले सोमवार को हमेशा पालिका शहर के प्रमुख मंदिरों पर सफाई कराकर चूने का छिड़काव कराती रही है, लेकिन इस वर्ष पालिका ने इसे भी नजर अंदाज कर दिया। मंदिरों पर चूने का छिड़काव एवं विशेष सफाई नहीं कराई गई। गंगा स्नान को उमड़े श्रद्धालु

संवाद सूत्र सोरों : सावन के पहले सोमवार को गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की घाटों पर भीड़ रही। कांवड़ भरने वाले भी बड़ी संख्या में पहुंचे। कांवड़ियों की आस्था पुलिस के पहरे पर भारी पड़ी। कांवड़िए गंगा जल लेकर गंतव्य की ओर रवाना हुए।

सावन के पहले सोमवार को स्नानार्थी गंगा स्नान को पहुंचे। लहरा, कछला, कादरगंज एवं हरिपदी गंगाघाट पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु देखे गए। स्नानार्थियों ने गंगा में स्नान किया। वैसे तो प्रशासन द्वारा कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगाया गया है। पुलिस की तैनाती इसलिए की गई है कि कांवड़िए गंगा घाट तक न पहुंचे। कांवड़ियों की आस्था पुलिस के पहरे पर भारी पड़ी है। लहरा गंगा घाट तक पहुंचे कांवड़ियों ने जल भरा और गंतव्य की ओर रवाना हुए।

chat bot
आपका साथी