आरटीपीसीआर टेस्ट लैब के लिए अभी करना होगा इंतजार

कासगंज संवाद सहयोगी जिले में कोरोना की आरटीपीसीआर जांच जिले में कराने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:30 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:30 AM (IST)
आरटीपीसीआर टेस्ट लैब के लिए अभी करना होगा इंतजार
आरटीपीसीआर टेस्ट लैब के लिए अभी करना होगा इंतजार

कासगंज, संवाद सहयोगी : जिले में कोरोना की आरटीपीसीआर जांच जिले में कराने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। इसके लिए लैब के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। लैब शुरू होने में अभी कुछ और समय लगेगा।

कोरोना काल में आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल को लखनऊ और आगरा की लैब भेजा जा रहा है। जांच रिपोर्ट आने में तीन से चार दिन का समय लगता है। इससे रोगी की पहचान और उसके उपचार में विलंब होता है। शहर के ब्लड बैंक परिसर में लैब बनाने के लिए बीते माह काम शुरू हो गया है। 15 जून तक लैब शुरू होना का लक्ष्य था। लैब के निर्माण का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है, लेकिन कुछ काम अभी अधूरा है। टेक्निशियन की भी नियुक्ति नहीं हुई है। इसलिए अभी स्वास्थ्य विभाग में तैनात लैब टेक्निशियन से काम चलाने की योजना है। जून के अंत तक लैब की का कार्य पूरा हो जाएगा और जुलाई के प्रथम सप्ताह में जिले में ही कोरोना की आरटीपीसीआर जांच होने लगेगी। लैब बनकर तैयार है। कुछ छोटे-मोटे का काम रह गए हैं, जो हाल ही में पूरे हो जाएंगे। जुलाई के प्रथम सप्ताह से स्थानीय लैब में आरटीपीसीआर जांच होने लगेगी।

- डा. अनिल कुमार, सीएमओ

जिले में 4397 युवाओं के लगाया कोरोना का टीका

संवाद सहयोगी, कासगंज : जिले में गुरुवार को वैक्सीनेशन को लेकर युवाओं ने उत्साह दिखाया। स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचकर 18 प्लस के 4397 युवाओं ने वैक्सीनेशन कराया। जिले में कुल 6449 लोगों का टीकाकरण किया गया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अंजुस ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है। युवाओं को टीका लगाने के लिए 15 केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों एवं वर्क प्लेस पर शिविर लगाकर लोगों का टीकाकरण किया गया। केंद्रों पर 4397 युवाओं को टीका लगाया गया। जबकि 45 प्लस के 1964 को पहली एवं 88 को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई। उन्होंने बताया कि कुल 6449 लोगों को केंद्रों एवं शिविरों में वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने वैक्सीन लगवा चुके लाभार्थियों से कहा कि टीकाकरण कराने के बाद भी सावधानी बरतें, मास्क पहने दो गज की दूरी बनाएं। हाथों को सैनिटाइज करते रहें।

chat bot
आपका साथी