गंगा नदी का पानी निकला, ग्रामीणों की बढ़ं गईं दुश्वारियां

पटियाली संवाद सूत्र गांवों के आसपास से नदी का पानी निकलने होने के बाद गंदगी और दलदल होने से ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:43 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:43 PM (IST)
गंगा नदी का पानी निकला, ग्रामीणों की बढ़ं गईं दुश्वारियां
गंगा नदी का पानी निकला, ग्रामीणों की बढ़ं गईं दुश्वारियां

पटियाली, संवाद सूत्र : गांवों के आसपास से नदी का पानी निकलने होने के बाद गंदगी और दलदल होने से ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गई है। ग्रामीण संक्रामक रोग फैलने को लेकर आशंकित हैं। उन्हें चिता है कि जिले में डेंगू फैल रहा है। कहीं गांव भी इसकी चपेट में न आ जाए। कारण, पानी उतरने के बाद जगह-जगह भरे पानी में मच्छर और अन्य कीटाणु पनप रहे हैं। ऐसे में उक्त क्षेत्रों में संक्रामक रोगों के पैर पसारने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

गांव जगमोहन नगला, डडैय्या नगला सहित कई गांव ऐसे हैं, जिनमें गंगा का पानी मुख्य मार्गों तक आ गया था। अब गांवों से पानी तो निकल गया, लेकिन वहां कीचड़ और गंदगी हो गई है। पशुओं को भी बांधने के लिए सुरक्षित स्थान नहीं है। गांव में मच्छर बढ़ रहे हैं। पशुपालक परेशान हैं कि जानवरों में कोई रोग न फैल जाए। वहीं, ग्रामीण संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चितित हैं। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में न तो एंटीलार्वा दवा का छिड़काव हुआ है और न ही फागिग की गई है। पशुओं का टीकाकरण भी नहीं हुआ है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से गांव में दवा का छिड़काव, फागिग कराने की मांग की है। जगमोहन नगला, नगला खिमाई की ओर जाने वाले मार्ग कीचड़युक्त है। गांव की आबादी में भी गंदगी है। सफाई कर्मचारी आते ही नहीं है।

- मातादीन, निवासी डडैय्या नगला जब भी गंगा बढ़ती है तब-तब हमारे गांव में गंदगी पसर जाती है। मच्छरों का प्रकोप बढ़ता है। इस बार भी यही स्थिति है। स्वास्थ्य विभाग ध्यान नहीं देता है।

- अखिलेश, निवासी जगमोहन नगला

chat bot
आपका साथी