जिले में शुरू नहीं हुई रात में पोस्टमार्टम की व्यवस्था

कासगंज संवाद सहयोगी प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले में रात में पोस्टमार्टम करने के निर्देश दिए हैं लेकिन अभी तक जिले में इसकी कोई व्यवस्था नहीं हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 05:30 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 05:30 AM (IST)
जिले में शुरू नहीं हुई रात में पोस्टमार्टम की व्यवस्था
जिले में शुरू नहीं हुई रात में पोस्टमार्टम की व्यवस्था

कासगंज, संवाद सहयोगी : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले में रात में पोस्टमार्टम करने के निर्देश दिए हैं, लेकिन अभी तक जिले में इसकी कोई व्यवस्था नहीं हुई है। रात में केवल डीएम के आदेश के बाद ही पोस्टमार्टम किए जा रहे हैं। जिले में चिकित्सकों का अभाव भी है। ऐसे में यह व्यवस्था लागू कर पाना विभाग के लिए टेढ़ी खीर है।

जिले में अब तक विशेष परिस्थितियों में केवल डीएम के आदेश पर ही रात में पोस्टमार्टम करने की व्यवस्था है। सामन्य रूप से पोस्टमार्टम दोपहर दो बजे तक ही होते हैं। अब जबकि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात में पोस्टमार्टम करने के निर्देश दिए हैं तो मुखिया के इस आदेश का पालन करना विभाग के लिए जरूरी है, लेकिन चिकित्सकों की कमी से जूझ रहा विभाग यह सब कर पाए संभव नहीं दिखाई दे रहा है। जिला अस्पताल में 34 चिकित्सकों के स्थान पर मात्र पांच चिकित्सक तैनात हैं। पोस्टमार्टम के लिए भी चिकित्सक का पांच वर्ष का सेवा का अनुभव और आयु 55 वर्ष से अधिक न होना अनिवार्य है। जिले में अभी तक रात में पोस्टमार्टम की व्यवस्था को लागू नहीं किया जा सका है। पोस्टमार्टम की व्यवस्था है दुरुस्त

जिले का पोस्टमार्टम हाउस मामों स्थित जिला अस्पताल भवन में ही स्थित है। शव रखने के लिए फ्रिजर, बिजली, पानी की व्यवस्था है। अगर कमी है तो सिर्फ कर्मचारी एवं चिकित्सकों की। जिले का पोस्टमार्टम हाउस लगभग दो से तीन वर्ष पूर्व से ही शुरू हुआ है। इससे पहले शव पोस्टमार्टम के लिए एटा भेजे जाते थे। अब तक डीएम के आदेश से ही रात में पोस्टमार्टम होते हैं। मुख्यमंत्री के रात में पोस्टमार्टम का आदेश बीती 25 नवंबर को प्राप्त हुआ है। इसके लिए व्यवस्था की जा रही है। चिकित्सकों की कमी है, लेकिन इसके बावजूद भी शासन के आदेश के अनुसार व्यवस्था कराई जाएगी।

- डा. अनिल कुमार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी