तेज रफ्तार गड्ढा युक्त सड़कें ले रही लोगों की जान

सड़क हादसों के प्रतिदिन बढ़ते ग्राफ का कारण वाहनों की तेज रफ्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 04:35 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 04:35 AM (IST)
तेज रफ्तार गड्ढा युक्त सड़कें ले रही लोगों की जान
तेज रफ्तार गड्ढा युक्त सड़कें ले रही लोगों की जान

कासगंज, जागरण संवाददाता: सड़क हादसों के प्रतिदिन बढ़ते ग्राफ का कारण वाहनों की तेज रफ्तार, नियमों की अनदेखी और गड्ढा युक्त सड़कें हैं। दोपहिया वाहन चालक सबसे अधिक हादसों के शिकार हो रहे हैं। जिले में तमाम लिक रोड गड्ढा युक्त हैं। इन पर हादसों में लोगों की जानें जा रही हैं। सर्दियों में कोहरा और धुंध भी हादसों का सबब बनते हैं।

जिले में नवंबर 2019 से 23 नवंबर 2020 तक 331 सड़क हादसे हुए। इनमें 135 मौत हुई और 187 लोग घायल हुए। इन हादसों का मुख्य कारण वाहनों की तेज रफ्तार और यातायात नियमों की अनदेखी ही रहा, कुछ हादसे सड़कों के गड्ढों के कारण भी हुए।

26 जनवरी को कासगंज-सोरों मार्ग पर गोरहा के निकट कार और टाटा मैक्स में हुई भिड़ंत में दो लोगों की जान गई थी, आधा दर्जन घायल हुए थे। यह हादसा कोहरे के कारण हुआ था। वहीं 11 फरवरी को नगरिया में सड़क किनारे ट्रैक्टर में तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर घुस जाने से एक व्यक्ति की मौत हुई थी और चार लोग घायल हुए थे।

---------------------

प्रतिवर्ष संस्था द्वारा सड़क नियमों के लिए जागरूकता कार्यक्रम किए जाते हैं। जिनमें संभागीय परिवहन विभाग एवं पीडब्लूडी का सहयोग रहता है, लेकिन लोग नियमों के पालन करने में लापरवाही बरतते हैं।

- अश्वनी चतुर्वेदी, सह संयोजक, महाअभिभावक संघ

----------------

नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने की छूट देकर अभिभावक स्वयं हादसों को आमंत्रण दे रहे हैं। वहीं विभाग भी इन नाबालिगों पर कार्रवाई नहीं करता है। लोगों को जागरूक होना चाहिए।

- अमित पल्तानी, संयोजक महाअभिभावक संघ

---------------

अधिकांश हादसे मानवीय भूल के चलते होते हैं। यदि चालक वाहन की गति नियंत्रित रखें और सड़क नियमों का पालन करें तो हादसे की संभावना न के बराबर रह जाती है।

- राजेश राजपूत, एआरटीओ

chat bot
आपका साथी