ईद की तैयारियों में जुटे मुस्लिम समाज के लोग

संवाद सहयोगी कासगंज ईद उल फितर को लेकर मुस्लिम समाज ने तैयारियां शुरु कर दी हैं। ख

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 May 2020 11:19 PM (IST) Updated:Sun, 24 May 2020 05:57 AM (IST)
ईद की तैयारियों में जुटे मुस्लिम समाज के लोग
ईद की तैयारियों में जुटे मुस्लिम समाज के लोग

संवाद सहयोगी, कासगंज : ईद उल फितर को लेकर मुस्लिम समाज ने तैयारियां शुरु कर दी हैं। खानपान की सामग्री खरीदने के लिए निकले लोग बाजार में रौनक बढ़ा रहे हैं। वहीं घरों में भी पकवान आदि बनाने की तैयारियां की जा रही हैं।

मुस्लिम समाज का महत्वपूर्ण पर्व ईद उल फितर 25 मई को मनाया जाएगा। इस दिन रमजान माह के 30 रोजे भी पूरे होंगे। लॉकडाउन के कारण इस बार न तो मस्जिदों में नमाज अता की गई और न ही इफ्तार की दावतें हुईं। अलविदा जुमा की नमाज भी घरों से ही अता की गई। ईद पर्व को लेकर भी सरकार की यही गाइडलाइन है। मस्जिदों और नमाज घरों पर सामूहिक रूप से नमाज अता नहीं होगी और न ही इफ्तार की दावत। मुस्लिम समाज के लोगों में पर्व को लेकर खास उत्साह तो नहीं है, लेकिन परंपरागत पर्व को मनाने के लिए घरों में तैयारियां की जा रही है। पकवान आदि बनाने के लिए लोग खरीददारी के लिए भी बाजारों में निकले हैं, लेकिन इस बार बाजारों में भी अन्य पर्वों की तरह भीड़भाड़ नहीं है। जहां लॉकडाउन में बाजार सूने पड़े थे, वहां अब पर्व के चलते कुछ रौनक दिखाई दे रही है।

----------------------

लॉकडाउन में जुमा अलविदा की नमाज की तरह ही मुस्लिम भाई ईद की नमाज भी अपने घरों से ही अता करें, ईदगाह और मस्जिदों पर नमाज के लिए न पहुंचे। लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करें। हाजी इकराम, शहर काजी।

-------------------

सीर, दूध फैनी ईद पर्व की प्रमुख मिठाई है, इसके साथ अन्य पकवान भी बनाए जाते हैं। तैयारी कर ली है, लेकिन इस बार लोगों का आना जाना नहीं रहेगा, इसलिए पर्व का कोई उल्लास नहीं है। रूही हैदर, गृहणी।

-----------------------

ईद उल फितर पर समाज के अन्य वर्गों के लोग भी मुबारकबाद देने आते रहे हैं। बड़े स्तर पर खाद्य सामग्री बनाई जाती थी, लेकिन लॉकडाउन में इस बार किसी को नहीं बुला रहे हैं। ईद की दावत नहीं करेंगे। रिहाना सुल्तान, गृहिणी।

chat bot
आपका साथी