एक दिन की थानेदार, लिख दी एफआइआर

कक्षा 11 की छात्रा सरस्वती ने थानाध्यक्ष की कुर्सी संभाली। मारपीट के मामले में शिकायत सुनकर एफआइआर के आदेश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 07:59 AM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 07:59 AM (IST)
एक दिन की थानेदार, लिख दी एफआइआर
एक दिन की थानेदार, लिख दी एफआइआर

कासगंज, जेएनएन। बेहतर पुलिसिंग कैसी होती है, पुलिसकर्मियों को यह सीख कक्षा 11 की छात्रा थाने में ही दे गई। वैश्विक बाल दिवस पर एक दिन की थानेदार बनी छात्रा सरस्वती यादव ने फरियादियों की समस्या सुनकर समाधान किया। मारपीट के एक झगड़े में एफआइआर के आदेश दिए। उनके आदेश पर तत्काल रिपोर्ट दर्ज भी कर ली गई।

मिशन शक्ति अभियान के तहत डीजीपी के आदेश पर चुनिंदा छात्राओं को जिले भर के थाने और कोतवाली में एक दिन का थानेदार बनाया गया।

थाना ढोलना में यह मौका भगवान देवी इंटर कालेज में कक्षा 11 की छात्रा कुमारी सरस्वती यादव को मिला। सुबह 10 बजे सरकारी गाड़ी उन्हें लेने स्कूल पहुंची। करीब 11 बजे थानेदार के तौर पर फरियाद सुनना शुरू किया। उनके सामने ढोलना की मुवीना से मारपीट का मामला आया। आत्मविश्वास से भरी सरस्वती ने बड़ी शालीनता से मुवीना को सुना। मुकदमा दर्ज करने के लिखित आदेश दिए। कोतवाल विनोद कुमार मिश्रा ने बताया कि मुवीना की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

इनको भी मिला मौका: कासगंज कोतवाली में पांच छात्राओं को मौका

कासगंज कोतवाली में जीजीआइसी की छात्रा प्रिया, सुरुचिपाल, गौरी गुप्ता, हर्षिका कुमार, परी सक्सेना को कोतवाल बनाया गया। उन्हें पुलिस की गतिविधि और कार्रवाई से अवगत कराया गया। कोतवाल बनीं छात्राओं ने फरियादियों को सुना। सीओ आरके तिवारी, इंस्पेक्टर राजीव सिरोही मौजूद रहे।

--------------

सोरों में दिव्यांशी ने किया चालान:

सोरों कोतवाली में एनआर पब्लिक स्कूल की छात्रा दिव्यांशी उपाध्याय को एक दिन का कोतवाली प्रभारी बनाया गया। उन्होंने पहले जनशिकायतें सुनीं। करीब 11 बजे पुलिस टीम के साथ कस्बे में दोपहिया वाहनों के चालान काटे। बिना मास्क लोगों से जुर्माना वसूला। थानाध्यक्ष राजकुमार सिंह मौजूद रहे।

-------------------

अमांपुर में जीनत खान:

थाना अमांपुर में छात्रा जीनत खान को एक दिन का कोतवाली प्रभारी बनाया गया। उन्होंने पुलिसकर्मियों से उनकी डयूटी के बारे में जानकारी ली। जीनत ने बताया कि वह पुलिस में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहती है। थानाध्यक्ष गंगा प्रसाद मौजूद रहे।

----

गंजडुंडवारा में साक्षी के आदेश:

कोतवाली गंजडुंडवारा में स्वतंत्रता सेनानी श्याम बाबू वैदिक कन्या इंटर कालेज की छात्रा साक्षी चतुर्वेदी एक दिन की कोतवाल बनी। कोतवाली में समस्याओं को सुना और प्रार्थनापत्र पर जांच के निर्देश दिए। एक दिन की कोतवाल के आदेश पर मौके पर पुलिस भी भेजी गई। सहावर में अंजलि का नगर भ्रमण: थाना सहावर में गांधी इंटर कालेज में कक्षा 10 की छात्रा अंजलि को एक दिन का थानाध्यक्ष बनाया गया। एसएसआई की जिम्मेदारी छात्रा जैशमीन साहू को दी गई। उन्होंने शिकायतें सुनी कार्रवाई के निर्देश दिए। सरकारी गाड़ी से छात्राओं ने नगर में भ्रमण किया। इंस्पेक्टर राजेश कुमार मीणा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी