कार्रवाई का नहीं खौफ, जागरूकता बेअसर

कार्रवाई का नहीं खौफ जागरूकता बेअसर धड़ल्ले से हो रहा प्रतिबंधित पॉलिथिन का उपयोग निरंतर कार्रवाई के बावजूद भी नहीं चेत रहे दुकानदार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Jun 2019 12:11 AM (IST) Updated:Sat, 15 Jun 2019 06:26 AM (IST)
कार्रवाई का नहीं खौफ, जागरूकता बेअसर
कार्रवाई का नहीं खौफ, जागरूकता बेअसर

कासगंज, जागरण संवाददाता। सरकार ने हानिकारक पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस पर रोक के लिए जिले में जागरूकता संबंधी कई कार्यक्रम हुए तो प्रशासन ने कार्रवाई भी की, लेकिन विक्रेताओं और उपयोगकर्ताओं के बीच कार्रवाई का कोई खौफ नहीं है।

सरकार के आदेश के साथ ही जिले भर में प्रशासन और समाजसेवी संगठनों ने जागरूकता कार्यक्रम किए। प्रशासन, नगर पालिका और पंचायत द्वारा अभियान चलाकर कार्रवाई भी की गई, लेकिन कार्रवाई के बावजूद भी इसके विक्रेता अभी भी बेखौफ हैं। मुख्यालय से लेकर कस्बा और गांवों तक प्रतिबंधित पॉलिथिन की बिक्री और उपयोग धड़ल्ले से रहा है। आम लोग भी इसको लेकर जागरूक नहीं है। उपयोग के बाद पॉलिथिन को नाले नालियों में फेंक रहे हैं। जिले में पॉलिथिन जागरूकता अभियान बेअसर साबित हुए हैं। विक्रेताओं को भी कार्रवाई का कोई खौफ नहीं रहा है।

गंजडुंडवारा में चला अभियान

गंजडुंडवारा में प्रतिबंधित पॉलिथिन के विरूद्ध नगर पालिका द्वारा पुलिस के साथ अभियान चलाया गया। अभियान के समय 800 ग्राम पॉलिथिन एवं थर्माकोल से बने डिस्पोजल ग्लास जब्त किए गए और 8500 रुपये जुर्माना वसूला गया। अभियान में कर अधीक्षक उम्मेर सिंह, क्राइम निरीक्षक रामकुंवर, शमशाद अली, हाजी सच्जाद बक्श, गंगा प्रसाद, तस्लमी हुसैन आदि पालिका कर्मी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी