सामूहिक विवाह कार्यक्रम 29 को

डीएम हर्षिता माथुर के निर्देशानुसार समाज कल्याण विभाग द्वारा जिले में मुख्यमंत्री स

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:26 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:26 AM (IST)
सामूहिक विवाह कार्यक्रम 29 को
सामूहिक विवाह कार्यक्रम 29 को

संस, कासगंज : डीएम हर्षिता माथुर के निर्देशानुसार समाज कल्याण विभाग द्वारा जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 29 अक्टूबर को नगरीय निकायों तथा विकास खंड स्तर पर सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। परियोजना निदेशक एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी रामायण सिंह ने बताया कि शासन की मंशा के अनुसार एक ही तिथि एवं समय पर शुभ मुहूर्त में सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। विवाह के लिए पुत्री की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो, जिसका विवाह 21 वर्ष पूर्ण कर चुके वर से कराने पर कन्या के बैंक खाते में 35 हजार रुपये की धनराशि तथा विवाह संस्कार के लिए 10 हजार रुपये का सामान एवं छह हजार रुपये जलपान पर व्यय करने का प्रावधान है। गरीब कन्याओं के सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए आवेदन शहरी क्षेत्र में संबंधित नगर पालिका एवं नगर पंचायतों तथा ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित विकास खंड स्तर पर होगा।

------------------------

प्रोजेक्ट अलंकार से अलंकृत होंगे राजकीय विद्यालय : डीएम हर्षिता माथुर ने कलक्ट्रेट सभागार में माध्यमिक शिक्षा के प्रोजेक्ट अलंकार से संबंधित बैठक। डीएम ने कहा कि राजकीय विद्यालयों के अनुरक्षण के लिए सरकार द्वारा पूरे प्रदेश के लिए 100 करोड़ रुपये बजट की व्यवस्था की गई है। जो कार्य कन्वर्जन राशि से नहीं कराए जा सके हैं, उन कार्यों को शासन द्वारा प्रोजेक्ट अलंकार के तहत कराया जाएगा। जिले के 11 राजकीय विद्यालयों में से 10 में मरम्मत के कार्य प्रोजेक्ट अलंकार के तहत कराए जाएंगे। डीएम ने कहा कि राजकीय विद्यालयों की बाउंड्रीवाल, दीवार, छत मरम्मत के आवश्यक कार्य पहले कराए जाए। कार्यों के आंकलन के अनुसार तीन करोड़ बजट के लिए शासन को शीघ्र मांग पत्र भेजा जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक एसपी सिंह, अधिशासी अभियंता लोकनिर्माण सुधीर कुमार, सहित राजकीय इंटर कालेजों के प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।

------------------------

कामिल तृतीय वर्ष एवं फाजिल द्वितीय वर्ष की परीक्षा तिथियों में आंशिक संशोधन: जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुरेश चंद्र ने बताया कि मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित वार्षिक परीक्षा 2021 के कामिल तृतीय वर्ष एवं फाजिल द्वितीय वर्ष की परीक्षा तिथियों में आंशिक संशोधन किया गया है। उन्होंने बताया कि अब कामिल तृतीय वर्ष तथा फाजिल द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 30 अक्टूबर तथा एक नवंबर को दोनों पालियों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होगी। प्रथम पाली सुबह आठ से 11 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। कंपनियों द्वारा आइटीआइ प्रशिक्षुओं का आज होगा चयन : आइटीआइ प्रधानाचार्य अवधेश सिंह ने बताया कि वैल्सपून इंडिया लिमिटेड गुजरात कंपनी द्वारा 28 अक्टूबर को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान किसरौली कासगंज में सुबह नौ बजे से आइटीआइ प्रशिक्षुओं का टेस्ट एवं साक्षात्कार लेकर चयन किया जाएगा। ऐसे प्रशिक्षार्थी जिनकी आयु 18 से 30 वर्ष है, जो सरकारी एवं निजी आइटीआइ से किसी भी व्यवसाय से परीक्षा उत्तीर्ण हैं। वह इसके लिए मान्य हैं। उन्होंने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी 27 अक्टूबर को संस्थान में आकर पंजीकरण करा लें तथा मूल प्रमाण पत्रों तथा उनकी छाया प्रतियों सहित 28 अक्टूबर को संस्थान में उपस्थित हों। आवेदन की अंतिम तिथि आज : प्रधानाचार्य आइटीआइ अवधेश सिंह ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थी जिनके द्वारा आइटीआइ में प्रवेश के लिए आवेदन किया गया है परंतु उनका चयन नहीं हो सका है। रिक्त सीटों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है। उसे देखकर ऐसे अभ्यर्थी अपना रैंकवाइज प्रपत्र एवं प्रार्थना पत्र 28 अक्टूबर तक आइटीआइ कार्यालय कासगंज में जमा कर दें।

chat bot
आपका साथी