जिले भर में मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती

अमृत महोत्सव के अंतर्गत महर्षि वाल्मीकि जयंती बुधवार को जिले भर में मना

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 04:40 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 04:40 AM (IST)
जिले भर में मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती
जिले भर में मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती

संवाद सहयोगी, कासगंज : अमृत महोत्सव के अंतर्गत महर्षि वाल्मीकि जयंती बुधवार को जिले भर में मनाई गई। शासन के निर्देश पर जिले के 11 मंदिरों में दीपदान और वाल्मीकि रामायण का पाठ कराया गया।

महर्षि वाल्मीकि जयंती पर जिले के रामछितौनी, सैलई स्थित संकट मोचन धाम, नगरीय क्षेत्रों में महर्षि वाल्मीकि धर्मशाला के पास मोहल्ला जय जय राम में, हरि की पौड़ी सोरों स्थित मानस मंदिर, गंजडुंडवारा महर्षि वाल्मीकि मंदिर, सहावर में हनुमान मंदिर, पटियाली में श्री पाताली महादेव मंदिर, अमांपुर में रामजानकी मंदिर, मोहनपुर नगर पंचायत के महादेव मंदिर, सिढ़पुरा में शिव मंदिर, नगर पंचायत बिलराम में धार्मिक अनुष्ठान हुए। महर्षि वाल्मीकि को याद किया गया। जयंती के अवसर पर गंगा हरि की पौड़ी सोरों स्थित मानस मंदिर में रामायण का पाठ का शुभारंभ एवं पूजन नगर पालिका परिषद अध्यक्ष मुन्नी देवी ने किया। संकटमोचन धाम सैलई में दो दिवसीय रामायण का पाठ का शुभारंभ एवं पूजन सैलई धाम के मुख्य ट्रस्टी एवं प्रबंध निदेशक सेवा निवृत्त न्यायमूर्ति पीएन पराशर की उपस्थिति में हुआ। गंजडुंडवारा नगर पालिका अध्यक्ष संजीव महाजन द्वारा महर्षि वाल्मीकि मंदिर एवं पटियाली नगर पंचायत अध्यक्ष शशि मिश्रा द्वारा पाताली महादेव मंदिर में रामायण का पाठ का शुभारंभ एवं पूजन किया गया।

---------------------------------

शहर में निकाली वाल्मीकि शोभायात्रा महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर महर्षि वाल्मीकि जयंती समारोह समिति के तत्वावधान में शोभायात्रा निकाली गई। शहर के मुहल्ला जय-जय राम स्थित वाल्मीकि बस्ती से शोभायात्रा का शुभारंभ पालिकाध्यक्ष रजनी साहू एवं सीओ डीके पंत ने महर्षि की आरती उतारकर किया। शोभायात्रा वाल्मीकि बस्ती से शुरू होकर गली धोबियान, सहावर गेट, बाराद्वारी, बिलराम गेट, नदरई गेट, नावल्टी रोड़ होती हुई वाल्मीकि मंदिर पर संपन्न हुई। शोभायात्रा में दो दर्जन से अधिक झांकियों का प्रदर्शन किया गया। वाल्मीकि अनुयाइयों ने जगह-जगह पुष्पवर्षा कर शोभायात्रा का शुभारंभ किया। महर्षि वाल्मीकि की आरती उतारी। मोहन लाल अजीत कुमार, राजकपूर, दीपक वाल्मीकि, श्यामबाबू चंचल, राहुल, गौतमदास, अशोक कुमार, अनुज कुमार, योगेश, गोविदा, राजीव कपूत, रामखिलाड़ी वाल्मीकि, राकेश वाल्मीकि, दिनेश वाल्मीकि सहित समाज के लोग मौजूद रहे।

----------------------------------

गंजडुंडवारा में नहीं निकल सकी शोभायात्रा

वाल्मीकि समाज द्वारा कस्बे में महर्षि वाल्मीकि की शोभायात्रा निकालने की तैयारियां की गई थी। लेकिन आयोजकों पर शोभायात्रा निकालने की प्रशासनिक अनुमति नहीं थी। यात्रा जैसे ही प्रारंभ हुई तो इसकी जानकारी पुलिस को मिली। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने आयोजकों पर अनुमति न होने का हवाला देते हुए आयोजकों से यात्रा न निकालने का आग्रह किया गया। इंस्पेक्टर अनूप कुमार भारती ने आयोजकों को समझाया बुझाया। आयोजक ने भी शोभायात्रा निकालने के लिए पुलिस पर दबाव बनाया। बाद में वह मान गए और शोभायात्रा नहीं निकाली गई। इंस्पेक्टर का कहना है कि अनुमति न होने के कारण शोभायात्रा को नहीं निकलने दिया गया है।

chat bot
आपका साथी