प्राचीन धार्मिक नगरी को तीर्थ स्थल घोषित करे सरकार

सूकर क्षेत्र संयुक्त विकास मोर्चा द्वारा तीर्थ स्थल की मांग को लेकर शनिवार क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 02:24 AM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 02:24 AM (IST)
प्राचीन धार्मिक नगरी को तीर्थ स्थल घोषित करे सरकार
प्राचीन धार्मिक नगरी को तीर्थ स्थल घोषित करे सरकार

संवाद सूत्र, सोरों : सूकर क्षेत्र संयुक्त विकास मोर्चा द्वारा तीर्थ स्थल की मांग को लेकर शनिवार को कासगंज रोड स्थित गांधी पार्क पर मौन धारण कर प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन में प्रयागराज कैलाश पीठ के संत ने भी भाग लिया। उन्होंने सोरों को तीर्थ स्थल घोषित किए जाने की मांग की।

दो घंटे के सांकेतिक मौन प्रदर्शन के बाद कैलाशपीठ के बाबा रविदास महाराज ने कहा कि मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, बरसाना, बलदेव को तीर्थ स्थल की श्रेणी में लाकर उसका विकास कराया जा रहा है। सोरों धार्मिक नगरी अति प्राचीन है। इसका धार्मिक और पौराणिक महत्व है। उन्होंने कहा कि सरकार को सोरों को भी तीर्थ स्थल घोषित करना चाहिए। साहित्यकार अनुपम मिश्रा ने सोरों वासियों की मांग को न्यायोचित बताया। उन्होंने कहा कि जब तक तीर्थ स्थल घोषित नहीं होता, यहां के लोगों का आंदोलन अनवरत जारी रहेगा। अध्यक्षता अशोक कुमार पांडेय ने की। कपिल पंडित, श्याम दीक्षित, सचिन महेरे, रामदास, विश्वकर्मा, संदीप, बंशीधर द्विवेदी, अमित दुबे, केशव देव मिश्रा, अभय राज मिश्रा, रवि सोती, शिवम पुजारी, राधेश्याम पद्मावत, माधव तिवारी मौजूद रहे।

छात्राओं और युवाओं ने किया उपवास: धार्मिक नगरी सोरों को तीर्थ स्थल की सूची में शामिल कराए जाने की मांग को लेकर राष्ट्रीय युवा शक्ति भी आंदोलन कर रही है। शनिवार को सोरों के चंद्रगुप्त इंटर कालेज में विद्यार्थी शिक्षक और युवाओं ने उपवास रखा। सरकार से सोरों को तीर्थ स्थल घोषित किए जाने की मांग की।

राष्ट्रीय युवा शक्ति प्रमुख प्रदीप रघुनंदन ने कहा कि यह दुर्भाग्य ही है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के महत्व का यह तीर्थ स्थल सूकर क्षेत्र अपने विकास एवं सम्मान के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है। परंतु अभी तक राज्य सरकार के द्वारा इस दिशा में कोई ठोस नीति तैयार नहीं की गई। बृज विकास परिषद के गठन के बाद भी बृज क्षेत्र के तीर्थ स्थलों को विकसित किए जाने की सूची में भी शूकर क्षेत्र सोरों को शामिल नहीं किया गया जिसके कारण यहां के जनमानस में आक्रोश है। विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. लालाराम पल्लव ने कहा कि सोरों को तीर्थ स्थल घोषित किया जाना न्यायोचित है। सरकार को इस दिशा में गंभीरता से पहल करनी चाहिए। राष्ट्रीय युवा शक्ति के जिला प्रभारी किशोर शर्मा, डा. पुष्पा मौर्य, बृजेश चंद्र मिश्रा, रामवीर सिंह, सनी मौर्य, मनोज कुमार शाक्य, मेघा मौर्य, क्षमा दीक्षित, शगुन मौर्य, महावीर सिंह, शोभित मौर्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी