ंगंगा में और बढ़ा पानी, सिचाई विभाग अलर्ट

पहाड़ों पर हो रही बारिश से बैराजों में पानी का दबाव बढ़ा तो गंगा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:41 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 05:41 AM (IST)
ंगंगा में और बढ़ा पानी, सिचाई विभाग अलर्ट
ंगंगा में और बढ़ा पानी, सिचाई विभाग अलर्ट

संवाद सहयोगी, कासगंज : पहाड़ों पर हो रही बारिश से बैराजों में पानी का दबाव बढ़ा तो गंगा में भी डिस्चार्ज बढ़ गया। जिससे गंगा नदी मे पानी बढ़ता ही जा रहा है। बीते दो दिनों में लगभग 85 सेंटीमीटर पानी की वृद्धि हुई है। सिचाई विभाग ने अभी और जल वृद्धि की संभावना जताई है। इसको लेकर सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता ने कादरगंज घाट पर गंगा के बढ़ते जलस्तर का निरीक्षण किया।

बीते कई दिनों से उत्तराखंड में हो रही बारिश ने वहां तबाही मचा दी है। बैराजों से निरंतर पानी का डिस्चार्ज किया जा रहा है। नरौरा बैराज से बुधवार को डिस्चार्ज किए गए पानी ने गंगा की धार और तेज कर दी। सिचाई विभाग ने अलर्ट जारी किया है। आने वाले 24 घंटों में पानी और अधिक बढ़ने की संभावना जताई है। कछला गंगा नदी में पानी का गेज बढ़कर 163.20 मीटर तक जा पहुंचा है। जो बीते 24 घंटों में 85 सेंटीमीटर गंगा में पानी बढ़ने का संकेत दे रहा है। गंगा नदी में लो-फ्लड के हालात बने हुए हैं। सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अरुण कुमार ने कादरगंज घाट पर गंगा के बढ़ते जलस्तर का निरीक्षण किया है।

----------------------------------

बैराजों से गंगा नदी में पानी का डिस्चार्ज

- हरिद्वार बैराज 155261 क्यूसेक

- बिजनौर बैराज 264000 क्यूसेक

- नरौरा बैराज 167000 क्यूसेक

-------------------------------

नरौरा बैराज से पानी का डिस्चार्ज बढ़ा है। गंगा का जलस्तर भी बढ़ गया है। अगले 24 घंटे में पानी और बढ़ने की संभावना है, लेकिन बाढ़ की कोई स्थिति नहीं है। किसी भी विषम परिस्थिति से निबटने की तैयारियां हैं। - पंजाबी शर्मा, सहायक जिला बाढ़ प्रभारी बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान: कासगंज जिले में हुई बेमौसम बारिश से किसानों की धान, बाजरा, सरसों एवं आलू की फसल को भारी नुकसान हुआ है। भारतीय किसान यूनियन स्वराज ने एसडीएम को मांग पत्र सौंपकर शासन से मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।

बुधवार को भारतीय किसान यूनियन स्वराज के राष्ट्रीय संगठन मंत्री वैद्य श्रीपाल सिंह यादव के नेतृत्व में किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने सदर तहसील पहुंचकर एसडीएम शिव कुमार सिंह को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बीते दिनों हुई बेमौसम बारिश से किसानों को हुए फसली नुकसान पर चिता जताई है। ज्ञापन में कहा गया है कि पहले से ही किसान महंगे खाद, बीज, डीजल की मार झेल रहा है और अब बेमौसम बारिश ने उसे बर्बाद कर दिया है। कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मांग की गई है कि किसानों की क्षति का आंकलन कराकर उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए। जिससे उन्हें राहत मिल सके। एसडीएम ने किसानों को आश्वासन दिया है कि उनका मांग पत्र उचित माध्यम से कृषि मंत्री और सीएम तक पहुंचा दिया जाएगा। विजय यादव, अवनीश कुमार, आकाश दीक्षित, ऋषीपाल यादव, श्रीपाल सिंह वैस मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी