फसली भूमि में पहुंचा गंगा का पानी, किसानों को नुकसान

बुधवार को दूसरे दिन भी बैराजों से पानी का डिस्चार्ज कम हुआ है लेकि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 03:43 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 03:43 AM (IST)
फसली भूमि में पहुंचा गंगा का पानी, किसानों को नुकसान
फसली भूमि में पहुंचा गंगा का पानी, किसानों को नुकसान

संवाद सहयोगी, कासगंज : बुधवार को दूसरे दिन भी बैराजों से पानी का डिस्चार्ज कम हुआ है लेकिन जिले में पानी का दबाव स्थिर बना हुआ है। फसली भूमि में पानी घुस जाने से किसानों को नुकसान हुआ है। सिचाई विभाग ने आगामी 48 घंटे में गंगा में पानी का दबाव कम होने और खेतों से पानी निकलने की संभावना जताई है।

बीते पांच दिन से बैराजों से छोड़े जा रहे पानी से गंगा में जलस्तर बढ़ गया था। मंगलवार को बाढ़ का पानी तटवर्ती गांवों की फसली भूमि से होता हुआ कई गांवों की आबादी तक दस्तक दे चुका था। जिले में कादरगंजघाट पर महोला और मनरेगा बांध तक पानी पहुंच गया था। जिससे जिले में बाढ़ की आशंका बढ़ रही थी। मंगलवार और बुधवार को बैराजों से पानी का डिस्चार्ज कम हो जाने से बाढ़ की संभावना पर विराम लगा है। गंगा नदी में पानी का गेज स्थिर बना हुआ है। बांधों पर भी पानी टकरा रहा है। गंगा में पानी का बहाव तेज होने के कारण यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अब पानी एक-दो दिन में फसलों से निकलने लगेगा और जलस्तर भी कम हो जाएगा। बुधवार को पटियाली के एसडीएम रवेंद्र कुमार ने क्षेत्र में गंगा के जल स्तर का निरीक्षण किया है।

------------------------

इन गांवों की फसलों में घुसा गंगा का पानी

शहबाजपुर, सुन्नगढ़ी, किसरोल, बमनपुरा, नगला खंदारी, नेथरा, नगला टिकुरी, रिकैरा, गठौरा, नगला तिलक, नगला मोहन, नगला खुर्द, जिनौल, हिम्मत नगर बझेरा, जगमई, मिहुला, अशरतगढ़, नरदौली, नगला हीरा, जयकिशन नगला, नगला खना, नगला चतुरी, राजेपुर कुर्रा।

-----------------------------

तहसीलदार ने किया बाढ़ नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण

बुधवार को पटियाली के तहसीलदार राजीव निगम ने तहसील मुख्यालय पर बनाए गए बाढ़ नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया। तैनात कर्मचारियों से गंगा का अपडेट जाना। उन्होंने ड्यूटी रजिस्टर के साथ-साथ विवरण रजिस्टर भी चेक किया। नियंत्रण कक्ष प्रभारी को निर्देश दिए कि गंगा का अपडेट रजिस्टर पर दर्ज किया जाए। इसमें कोई लापरवाही न हो।

-----------------------------

बाढ़ चौकियों को दो सेक्टरों में विभाजित किया गया है। तहसील मुख्यालय पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। जिला प्रशासन के साथ तहसील प्रशासन भी मुस्तैदी बनाए हुए है। - रवेंद्र कुमार एसडीएम पटियाली

---------------------------

जिले में बुधवार को गंगा में पानी की स्थिति स्थिर रही है। बैराजों से पानी का डिस्चार्ज कम हुआ है। एक दो दिन में गंगा में पानी का दबाव कम होगा और खेतों से पानी निकलने लगेगा। - अरुण कुमार, अधिशासी अभियंता सिचाई

----------------------------

यह रहा पानी का डिस्चार्ज

हरिद्वार बैराज 47288 क्यूसेक

बिजनौर बैराज 52734 क्यूसेक

नरौरा बैराज दो लाख 14 हजार 807 क्यूसेक

कछला पर गंगा का गेज 163.70 मीटर

chat bot
आपका साथी