हरिद्वार, बिजनौर से घटा नरौरा बैराज से बढ़ा पानी का डिस्चार्ज

कासगंज संवाद सहयोगी मंगलवार को हरिद्वार और बिजनौर से जहां पानी का डिस्चार्ज कम हुआ वहीं नरौरा बैराज से बढ़ गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:34 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:34 AM (IST)
हरिद्वार, बिजनौर से घटा नरौरा बैराज से बढ़ा पानी का डिस्चार्ज
हरिद्वार, बिजनौर से घटा नरौरा बैराज से बढ़ा पानी का डिस्चार्ज

कासगंज, संवाद सहयोगी : मंगलवार को हरिद्वार और बिजनौर से जहां पानी का डिस्चार्ज कम हुआ, वहीं नरौरा बैराज से बढ़ गया। नरौरा बैराज से डिस्चार्ज हुए पानी से जिले की गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है। सिचाई विभाग के अधिकारियों ने कादरगंज में गंगा के जलस्तर का निरीक्षण किया। वहीं, महोला और मनरेगा बांध पर पानी का दबाव बढ़ गया है। इसको लेकर अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। उन्होंने स्थिति से निपटने के लिए योजना बनानी शुरू कर दी है।

पहाड़ों पर हो रही बारिश और बैराजों से छोड़े गए पानी के चलते गंगा नदी उफान पर है। जिले के कादरगंज घाट पर महोला और मनरेगा बांध पर पानी का दबाव मंगलवार को और बढ़ गया। कछला घाट पर गंगा नदी का जलस्तर 163.55 से बढ़कर 163.70 सेमीपहुंच गया। हालांकि, आगामी कुछ दिनों में नदी का जलस्तर स्थिर रहने की उम्मीद जताई जा रहा है। हरिद्वार और बिजनौर बैराजों से पानी का डिस्चार्ज घट गया है। अगले 24 घंटों में नरौरा बैराज से भी पानी का डिस्चार्ज कम होगा। गंगा में बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन एवं सिचाई विभाग चौकन्ना है। सिचाई के विभाग के एसडीओ खूब सिंह ने अधीनस्थों के साथ कादरगंज में गंगा के जलस्तर का निरीक्षण किया। गंगा में पानी का डिस्चार्ज

- हरिद्वार बैराज : 43336 क्यूसेक

- बिजनरौ बैराज : 75687 क्यूसेक

- नरौरा : 225243 क्यूसेक गंगा के जलस्तर में स्थिरता रहेगी। एक-दो दिन में पानी घटने लगेगा। अब बाढ़ की कोई संभावना नहीं है। फिर भी विभाग पूरी तरह सतर्कता बनाए हुए हैं।

- पंजाबी शर्मा, सहायक बाढ़ नियंत्रण अधिकारी

chat bot
आपका साथी