नहीं थम रहा बुखार का प्रकोप, युवक की डेंगू से मौत

कासगंज संवाद सहयोगी जिले में बुखार का प्रकोप नहीं थम रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:01 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:01 AM (IST)
नहीं थम रहा बुखार का प्रकोप, युवक की डेंगू से मौत
नहीं थम रहा बुखार का प्रकोप, युवक की डेंगू से मौत

कासगंज, संवाद सहयोगी : जिले में बुखार का प्रकोप नहीं थम रहा है। डेंगू बुखार लोगों की जान का दुश्मन बना हुआ है। प्रतिदिन मौत हो रही हैं। मंगलवार को पवसरा निवासी 32 वर्षीय युवक की डेंगू बुखार से मौत हो गई। जिले में बुखार से मरने वालों का आंकड़ा 94 तक जा पहुंचा है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में जिले में बुखार से कोई मौत नहीं हुई है। विभाग मौतों को झुठला रहा है।

लगभग दो माह होने जा रहे हैं। जिले में बुखार का प्रकोप रोके नहीं रुक रहा है। स्वास्थ्य विभाग के प्रयास और व्यवस्थाएं नाकाफी साबित हो रही है। जिला अस्पताल हो या फिर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, निजी चिकित्सालय सभी जगह बुखार रोगियों की भीड़ है। दर्जनों डेंगू और बुखार पीड़ित जिले के बाहर बड़े शहरों में उपचार करा रहे हैं। विकास खंड कासगंज के गांव पवसरा निवासी साहब सिंह का 32 वर्षीय पुत्र चंदगीराम पल्लेदारी कर परिवार का पालन पोषण करता था। चार दिन पूर्व उसे बुखार आया। जांच में डेंगू पाजिटिव पाया गया। शहर के निजी अस्पताल में उसका उपचार किया जा रहा था। हालत में सुधार नहीं हुआ। मंगलवार को सुबह उसे अलीगढ़ रेफर किया गया। स्वजन उसे अलीगढ़ ले जा रहे थे कि रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। युवक की मौत से परिवार में कोहराम मच गया। चंदगीराम की मौत से ही जिले में डेंगू सहित बुखार से मरने वालों की संख्या 94 हो गई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में मौतों का कोई लेखाजोखा नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में बुखार से कोई मौत नहीं हुई है। चार डेंगू सहित बुखार के 53 रोगी मिले हैं।

जिले में बुखार से अब तक कोई मौत नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग बुखार की रोकथाम के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में 14 टीमों को लगाया गया है। रोगियों के लक्षण के आधार पर डेंगू और मलेरिया की जांच की जा रही हैं। जिला अस्पताल में उपचार की बेहतर व्यवस्था है।

- डा. अनिल कुमार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी