शनिवार को बुखार से मासूम सहित महिला की मौत

कासगंज संवाद सहयोगी जिले में बुखार अपना कहर बरपा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 05:36 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 05:36 AM (IST)
शनिवार को बुखार से मासूम सहित महिला की मौत
शनिवार को बुखार से मासूम सहित महिला की मौत

कासगंज, संवाद सहयोगी : जिले में बुखार अपना कहर बरपा रहा है। चार वर्षीय मासूम सहित महिला की मौत के साथ ही मरने वालों का आंकड़ा 72 तक जा पहुंचा है। गंजडुंडवारा के गनेशपुर के बाद अब कासगंज का गांव ढोलना डेंगू और बुखार का हाट स्पाट बन गया है। स्वास्थ्य विभाग के बुखार पर नियंत्रण के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं।

बीती 28 अगस्त को जिले के पटियाली और गनेशपुर में बुखार ने पैर पसारने शुरू कर दिए। डेंगू से मौत का सिलसिला शुरू हुआ जो अब तक रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जिले में बुखार और डेंगू से 72 लोगों की जान जा चुकी हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में डेंगू अथवा बुखार से कोई मौत नहीं हुई है। गांव ढोलना निवासी दलवीर सिंह का चार वर्षीय पुत्र सोनू बुखार से पीडित था। हालत में सुधार न होने पर स्वजन उसे अलीगढ़ ले गए। वहां जांच में वह डेंगू पाजिटिव मिला। उपचार के दौरान शुक्रवार रात को बालक की मौत हो गई। बालक की मौत से परिवार में कोहराम मचा है। वहीं गंजडुंडवारा के कैनाल रोड निवासी उमेश चंद्र उपाध्याय की 52 वर्षीय पत्नी हृदेश उपाध्याय को तीन दिन पूर्व बुखार आया था। स्वजन इलाज के लिए एटा ले गए। एटा के निजी अस्पताल में उनका उपचार चल रहा था। शुक्रवार रात उनकी भी मौत हो गई। जिले में डेंगू और बुखार के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। बीते एक सप्ताह से गांव ढोलना में बुखार एवं डेंगू का सबसे अधिक प्रकोप है। इससे पहले गंजडुंडवारा का गनेशपुर बुखार और डेंगू का हाट-स्पाट बना हुआ था। यहां 17 लोगों की बुखार से जान जा चुकी हैं। बुखार के प्रकोप के रोकथाम को हो रहे हवन

ढोलना क्षेत्र इन दिनों बुखार का हाट स्पाट बना हुआ है। क्षेत्रीय लोगों के मुताबिक लगभग दो दर्जन मौत बुखार से हो चुकी हैं। क्षेत्र में बुखार के प्रकोप की रोकथाम के लिए गायत्री परिवार एवं शांतिकुंज द्वारा सलेमपुर वीवी, कुढार, नौरथा, गिरधरपुर, नमैनी, प्रहलादपुर, नगला ताल, कुरामई, ढोलना आदि गांवों में हवन किया जा रहा है। कार्यक्रम के आयोजक महेंद्र सिंह राणा ने बताया कि यज्ञ के आयोजन से निश्चित रूप से जानलेवा बुखार से छुटकारा मिलेगा। शंकर पाल सिंह, चरन सिंह, बाबी ठाकुर, नाथूराम मौर्य, उमेश यादव, नरेंद्र राणा मौजूद रहे। बीते 24 घंटे में डेंगू बुखार के 10 रोगी मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की 14 टीमों ने 21 गांवों में शिविर लगाकर रोगियों का उपचार किया है। 267 रोगियों को दवाएं वितरित की हैं। जिले में अभी तक डेंगू बुखार से कोई मौत नहीं हुई है।

- डा. अनिल कुमार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी