जिले में बुखार का कहर, तीन लोगों की हुई मौत

कासगंज संवाद सहयोगी जिले में जानलेवा बुखार का कहर जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 05:51 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 05:51 AM (IST)
जिले में बुखार का कहर, तीन लोगों की हुई मौत
जिले में बुखार का कहर, तीन लोगों की हुई मौत

कासगंज, संवाद सहयोगी: जिले में जानलेवा बुखार का कहर जारी है। बुखार से तीन और मौत हुई। अब तक जिले में 52 लोग बुखार से जान गवां चुके हैं। डेंगू और मलेरिया के रोगी लगातार मिल रहे हैं। वायरल फीवर के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। तीमारदार परेशान हैं चिकित्सकों के यहां कतारें लगी हैं।

जिले में बुखार से मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। बुधवार देररात गंजडुंडवारा के गांव बहोता निवासी राजू का 13 वर्षीय पुत्र सेजल की जयपुर के निजी अस्पताल में मौत हो गई। सेजल लगभग 10 दिन से बुखार से पीड़ित थे। उसका उपचार कस्बे में भी चला था, लेकिन लाभ न होने पर स्वजन उसे जयपुर ले गए। वहां बुधवार रात उसकी मौत हो गई। वहीं गांव की ही 60 वर्षीय रामवती पत्नी रामगोपाल बुखार से पीड़ित थी। स्वजन उपचार को दिल्ली ले जा रहे थे, लेकिन दिल्ली पहुंचने से पूर्व ही रास्ते में उनकी मौत हो गई। शहर के अमांपुर तिराहे निवासी 45 वर्षीय मुन्नीदेवी पत्नी चरन सिंह एक सप्ताह से बुखार से पीड़ित थी। शहर में लाभ न मिलने पर स्वजन उन्हें बरेली के निजी अस्पताल ले गए। वहां भी स्वास्थ्य में लाभ नहीं हुआ। बुधवार देर रात उनकी बरेली में मौत हो गई। जिले में बुखार से मरने वालों की संख्या 52 हो गई है। मलेरिया के तीन, डेंगू के 10 नए रोगी सामने आए हैं। जिले में बुखार रोगियों की संख्या बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाएं न काफी साबित हो रही हैं। आंकड़ों की नजर में :

- जिले में अब तक मिले बुखार के रोगी : 1443

- अब तक मिले डेंगू के लक्षण वाले मरीज : 1142

- अब तक आरडीटी एनएसवन टेस्ट : 1237

- अब तक डेंगू के सक्रिय मरीज : 77

- मलेरिया के सक्रिय मरीज : 19 गुरुवार को इन गांवों में लगाए गए शिविर

स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव कल्याण सिंह, सोबत भूड़, गंगागढ़, ईस्माइलपुर, महाराजपुर, गोयती, हरपालपु, गढ़पुरा, अल्लीपुर दादर, गनेशपुर, सुजावलपुर, नगला चमन, नगला पुल, सरावल, सनौठी, सिढ़पुरा, पटियाली, भरगैन, नगला गोदी, बोडा नगरिया में शिविर लगाकर लोगों की जांच की गई। 214 रोगियो को दवा वितरित की गई। डेंगू और मलेरिया की रोकथाम को जागरूक किया गया। जिले में एलाइजा एनएसवन टेस्ट में 10 नए डेंगू के रोगी मिले हैं। तीन रोगी मलेरिया के मिले हैं। सभी का उपचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें बुखार प्रभावित गांवों में पहुंच रही हैं। जिले में डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है।

- डा. अनिल कुमार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी