बच्चों को बुखार आने पर चिकित्सक की लें राय

कासगंज संवाद सहयोगी जिले में बुखार जानलेवा बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:44 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:44 AM (IST)
बच्चों को बुखार आने पर चिकित्सक की लें राय
बच्चों को बुखार आने पर चिकित्सक की लें राय

कासगंज, संवाद सहयोगी : जिले में बुखार जानलेवा बना हुआ है। बच्चे भी बुखार से पीड़ित हो रहे हैं। मलेरिया, डेंगू और वायरल बुखार को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को जागरूक किया है। एडवाइजरी जारी की है।

जिला संयुक्त चिकित्सालय के बाल रोग विशेष डा. दिनेश शर्मा ने बताया कि बुखार के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। ऐसे में बच्चों को बुखार आए तो इसमें लापरवाही न करें। बुखार डेंगू, मलेरिया, वायरल और हेपेटाइटिस भी हो सकता है। बच्चों को बुखार आने पर उन्हें डाक्टर को दिखाएं और उनकी प्राथमिक तौर पर खून की जांच भी कराएं। उन्होंने कहा कि इस वक्त आ रहे बुखार में बच्चों को उल्टी इत्यादि की शिकायत आ रही है। ऐसे में उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, बच्चे का खाना भी बंद हो जाता है। इस स्थिति में शरीर का खून गाड़ा होने लगता है। इस स्थिति में माइक्रो लेवल पर हाइपोक्सिया की स्थिति बन जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए बच्चे को बुखार आने पर उनके लक्षणों पर ध्यान दें। यदि उल्टी, पेट दर्द हो तो तुरंत डाक्टर को बताएं। पानी को उबालकर पिलाते रहें एवं ओआरएस का घोल बच्चे को पिलाएं। ़फास्टफूड के प्रयोग से बचें। 12408 लोगों को लगाई गई कोरोना की वैक्सीन

संवाद सहयोगी कासगंज : जिले में सोमवार को स्वास्थ्य केंद्र एवं वर्कप्लेस पर लगाए गए शिविर में 12408 लोगों के कोरोना का टीका लगाया गया। कोरोना जांच के लिए 1926 सैंपल लिए गए। एंटीजन टेस्ट में कोई भी व्यक्ति कोरोना पाजिटिव नही मिला है।

जिले के सात स्वास्थ्य केंद्र सहित वर्कप्लेस पर लगाए गए शिविर में 18 प्लस के 8525, 45 प्लस के 2645 लोगों के वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई। जबकि 1238 को दूसरी डोज दी गई। कुल 12408 लोगों के टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य केंद्रों पर कुल 1926 सैंपल जांच को लिए गए। इनमें से 831 एंटीजन टेस्ट में कोई कोरोना पाजिटिव नहीं मिला जबकि 1095 सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए आगरा लैब भेजे गए हैं। जिला सीएमओ डा. अनिल कुमार ने बताया कि सात स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना की टेस्टिग हुई है। कोई कोरोना पाजिटिव नहीं मिला है। लोग कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज अवश्य लें।

chat bot
आपका साथी