थम नहीं रहा जानलेवा बुखार का प्रकोप, दो की मौत

कासगंज संवाद सहयोगी जिले में जानलेवा बुखार का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:43 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:43 AM (IST)
थम नहीं रहा जानलेवा बुखार का प्रकोप, दो की मौत
थम नहीं रहा जानलेवा बुखार का प्रकोप, दो की मौत

कासगंज, संवाद सहयोगी : जिले में जानलेवा बुखार का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुखार से मौतों का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को कस्बा गंजडुंडवारा के युवक की डेंगू बुखार से आगरा में एवं गनेशपुर की किशोरी की तेज बुखार से मौत हो गई। जिले में बुखार से मरने वालों की संख्या अब 31 तक पहुंच गई है। यह और बात है कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े में कोई मौत दर्ज नहीं है।

28 अगस्त को जिले के पटियाली में बुखार से मौत का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद पटियाली क्षेत्र में बुखार ने कहर बरपा दिया है। सिढ़पुरा से लेकर भरगैंन तक जानलेवा बुखार से लोग भयभीत हैं। शुक्रवार को गंजडुंडवारा के गांव गनेशपुर निवासी शेर मोहम्मद की 12 वर्षीय पुत्री सनिया की तेज बुखार से मौत हो गई। सनिया पांच दिन से बुखार से पीड़ित थी। उसका उपचार गंजडुंडवारा में चल रहा था। शुक्रवार की सुबह लगभग चार बजे उसे तेज बुखार के साथ खून की उल्टी हुईं और उसकी मौत हो गई। कस्बा गंजडुंडवारा के थाना रोड वनखंडी मंदिर निवासी 40 वर्षीय मुकेश पाठक बुखार से पीड़ित थे। स्वजन उन्हें उपचार के लिए आगरा ले गए। दीक्षा हास्पिटल के बाद हालत में सुधार न होने पर उसे जीवन ज्योति हास्पीटल ले जाया गया। वहां से चिकित्सकों ने उसे एसएन मेडिकल कालेज रेफर कर दिया। गुरुवार रात मुकेश की मौत हो गई। स्वजन के मुताबिक आगरा की एक लैब में मुकेश का डेंगू टेस्ट हुआ था। वह पाजिटिव आया था। जिले में बुखार से मरने वालों की संख्या 31 तक जा पहुंची है।

गांव-गांव पहुंच रही स्वास्थ्य विभाग की टीमें

स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहे बुखार की रोकथाम के लिए 14 टीमें बनाई गई हैं। यह टीमें बुखार प्रभावित गांवों में पहुंचकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही हैं। जांच के लिए नमूने लिए जा रहे हैं। रोगियों को दवाएं एवं स्वास्थ्य संबंधी सलाह दी जा रही है। शुक्रवार को गुनार, तारापुर नसीर, अमांपुर, चौपुरा, पचौरा, तहरपुर, नगला मोहन, नगला पीर, नारायणी, धंतोरिया, सिकहरा, करछनी, रुस्तमपुर, नगला बंगा, गनेशपुर में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। 86 लोगों को दवा वितरित की गई। 200 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिले में शुक्रवार को कोई मौत नहीं हुई है। गंजडुंडवारा और गनेशपुर में हुई मौतों की कोई जानकारी नहीं है। सिढ़पुरा में एक युवती को तेज बुखार की शिकायत थी। डेंगू बुखार की संभावना के चलते उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया है।

डा. अनिल कुमार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी