तलाशी से पहले पास करनी पड़ी तापमान की परीक्षा

यूं तो बीएड प्रवेश परीक्षा हर वर्ष होती है लेकिन इस बार नजारा ज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 08:43 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 06:06 AM (IST)
तलाशी से पहले पास करनी पड़ी तापमान की परीक्षा
तलाशी से पहले पास करनी पड़ी तापमान की परीक्षा

कासगंज,जागरण संवाददाता : यूं तो बीएड प्रवेश परीक्षा हर वर्ष होती है, लेकिन इस बार नजारा जुदा था। परीक्षार्थियों को तलाशी से पहले तापमान की परीक्षा से गुजरना पड़ा। थर्मल स्कैनिग में पास होने के बाद परीक्षार्थियों की शिक्षकों ने तलाशी लेने के बाद में कक्षों में भेजा। ऑक्सीनेटर से ऑक्सीजन लेबल की भी जांच की गई।

कोरोना संक्रमण काल के चलते परीक्षा को लेकर खास व्यवस्था की गई थी। केंद्रों पर सुबह आठ बजे से ही परीक्षार्थियों का पहुंचना शुरू हो गया। हर परीक्षा केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग की भी एक टीम पहुंची। जिसने पहले गेट पर परीक्षार्थियों के तापमान की जांच की। शारीरिक दूरी के साथ शिक्षकों ने इन्हें कक्षों में भेजा। परीक्षा की शुचिता के लिए तलाशी जरूरी थी, ऐसे में शिक्षकों ने दस्ताने पहनकर तलाशी ली। परीक्षा कक्षों में जाने से पहले सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी की गई। पहली पारी की परीक्षा के बाद भी सैनिटाइजेशन कराया गया।

-----------

अधिकारियों ने देखीं व्यवस्थाएं :

परीक्षा को लेकर अधिकारी भी मुस्तैद थे। डीएम सीपी सिंह खुद परीक्षा केंद्रों पर नजर रखे हुए थे। एडीएम एके श्रीवास्तव एवं एएसपी आदित्य प्रकाश वर्मा ने परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान अधीनस्थों को निर्देश भी दिए। वहीं एसडीएम ललित कुमार एवं सीओ आरके तिवारी के साथ में अन्य अधिकारी भी मुस्तैद रहे।

-----------

खाली रहे गए आइसोलेशन कक्ष :

संदिग्ध परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों पर अलग विशेष व्यवस्था की गई, लेकिन जिले में किसी भी परीक्षा केंद्र पर किसी छात्र को इन परीक्षा कक्षों में बैठाने की जरूरत नहीं पड़ी।

------------

मास्क उतरवा कर किया फोटो मिलान :

मास्क पहनना अनिवार्य था, लेकिन प्रवेश पत्र से फोटो भी मिलान करवाना था। ऐसे में गेट पर ही परीक्षार्थियों के मास्क नीचे करा कर शिक्षकों ने फोटो मिलान किया।

-------------

---एक नजर में---

2350 थे कुल परीक्षार्थी।

518 गैरहाजिर रहे पहली पाली में।

516 गैरहाजिर रहे दूसरी पाली में।

06 परीक्षा केंद्र थे जिले में।

--------------

chat bot
आपका साथी