ईद आज, मुस्लिम परिवारों ने दिनभर कीं तैयारियां

कासगंज संवाद सहयोगी ईद उल-फितर शुक्रवार को परंपरात तरीके से घरों में मनाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:38 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 05:38 AM (IST)
ईद आज, मुस्लिम परिवारों ने दिनभर कीं तैयारियां
ईद आज, मुस्लिम परिवारों ने दिनभर कीं तैयारियां

कासगंज, संवाद सहयोगी : ईद उल-फितर शुक्रवार को परंपरात तरीके से घरों में मनाई जाएगी। इसको लेकर गुरुवार को मुस्लिम परिवारों में दिनभर तैयारियां चलती रहीं। लाकडाउन के बावजूद भी मुस्लिम बस्तियों में भीड़भाड़ रही। चोरी छिपे दुकानें खुलीं। लोगों ने वहां से खरीदारी की।

कोरोना संक्रमण और लाकडाउन के चलते ईद को लेकर मुस्लिम समाज के लोगों में ज्यादा उत्साह दिखाई नहीं दिया, लेकिन परंपरागत तरीके से ईद मनाने के लिए तैयारियां की गईं। घरों में पकवान बनाने के लिए लोगों ने खरीदारी की। लाकडाउन के चलते शहर और कस्बों के प्रमुख बाजार तो पूरी तरह बंद थे, लेकिन गली कूचों में पहुंचकर मुस्लिम समाज के लोगों ने खरीदारी की। शहर में जामा मस्जिद, गप्पू चौराहा, मीट मार्केट, बड्डू नगर सहित कई अन्य मुस्लिम बस्तियों में खरीदारी के लिए लोग उमड़े। उक्त इलाकों में चोरी छिपे दुकानें खुलीं और लोगों ने पर्व को लेकर खरीदारी की। फल, सैंवई, चावल एवं अन्य खाद्य सामग्री की खरीदारी की गई। बजार न खुलने के कारण फल आदि की उपलब्धता भी कम होने के कारण लोगों को ऊंचे दाम देकर खरीदारी करनी पड़ी। सरकारी की गाइड लाइन का पालन करेंगे। घरों में रहकर ईद मनाएंगे। नमाज अता करेंगे। व्हाट्सएप मैसेज से लोगों को ईद की मुबारकबाद देंगे।

- नाविद अली, निवासी मुहल्ला नबाव

परंपरागत रूप से ईद मनाएंगे, लेकिन महामारी के कारण उत्साह कम हैं। किसी के घर नहीं जाएंगे। नमाज भी घर में रहकर अता करेंगे।

- सिराजुद्दीन, निवासी मुहल्ला हुल्का लोग घरों में रहकर ईद मनाएंगे। किसी को भी सार्वजनिक रूप से नमाज पढ़ने और ईद मिलन कार्यक्रम करने की इजाजत नहीं होगी। लोग घरों मे रहें और नियमों का पालन करें। नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

- सीपी सिंह, डीएम

chat bot
आपका साथी