सड़क पर घूमते न मिलें बेसहारा गोवंश

बुधवार को डीएम ने सोरों स्थित कान्हा गोशाला का निरीक्षण किया। वहां

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:20 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:20 AM (IST)
सड़क पर घूमते न मिलें बेसहारा गोवंश
सड़क पर घूमते न मिलें बेसहारा गोवंश

संवाद सहयोगी, कासगंज : बुधवार को डीएम ने सोरों स्थित कान्हा गोशाला का निरीक्षण किया। वहां का रखरखाव देखा। अधिकारियों को निर्देश दिए कि गोशाला में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। गोवंशों के लिए हरा चारा, भूसा, पानी आदि व्यवस्थाएं रखने के निर्देश दिए।

डीएम हर्षिता माथुर ने वहां मौजूद सेवादार से भूसा, पानी, हरा चारा तथा उनके संरक्षण आदि से संबंधित जानकारी ली। उन्हें गोशाला में 237 गोवंश संरक्षित मिले हैं। सफाई व्यवस्था भी अच्छी मिलने पर डीएम ने संतुष्ट दिखी। इसके बाद डीएम ने गोशाला के चारे का गोदाम खुलवाया जहां लगभग 500 कुंतल भूसा तथा पर्याप्त मात्रा में हरा चारा उपलब्ध पाया गया। निर्देश दिए कि जिले में कहीं भी बेसहारा गोवंशों को खेतों एवं सड़कों पर खुला न घूमने दिया जाए। उन्हें गोशालाओं में भिजवा दिया जाए। पशुओं का टीकाकरण समय पर किया जाए। सीवीओ डा. एके सागर ने बताया कि जिले में कुल 12 सरकारी गोशालाएं तथा 02 धर्मार्थ गोशालाएं संचालित हैं। जिनमें 4,042 बेसहारा गोवंश संरक्षित हैं। इनमें भूसा, पानी, हरे चारे की पर्याप्त व्यवस्था है। गोवंशों के बीमार होने पर पशु चिकित्सकों के माध्यम से उपचार की पर्याप्त व्यवस्था है। पटरी, रेहड़ी विक्रेताओं की आय बढ़ाने को जिले में आज लगेंगे दीपावली मेले: शासन के निर्देश पर जिले के पटरी, रेहड़ी विक्रेताओं की आय बढ़ाने के लिए 28 अक्टूबर से शहर के प्रभु पार्क, सोरों के मेला ग्राउंड एवं गंजडुंडवारा के हरनारायण इंटर कालेज में दीपावली मेले जाएंगे। इसके लिए डीएम ने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मेले में व्यवस्थित ढंग से माइकिग, लाइटिग एवं सजावट कराएं।

डीएम हर्षिता माथुर ने कहा कि दीपावली मेलों का मुख्य उद्देश्य पटरी, रेहड़ी विक्रेताओं को अपनी आय बढ़ाने के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि दीपावली पर जनसामान्य द्वारा घरेलू उपयोग की वस्तुओं को क्रय करने तथा विभिन्न मनोरंजनात्मक गतिविधियों को व्यवस्थित ढंग से आयोजित कराने के लिए इन आकर्षक दीपावली मेलों में बच्चों के झूले, मिट्टी के दीपकों तथा रेहड़ी एवं पथ विक्रेताओं के स्टाल, फूड स्टाल, पीएम स्वनिधि योजना, आजीविका मिशन तथा अन्य विभागीय स्टालों लगाई जाएं। साथ ही इन मेलों में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे मैजिक शो, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, लोकगायन, स्थानीय कौशल एवं कला आदि का प्रदर्शन भी कराया जाएगा। जिससे इन मेलों में अधिकाधिक संख्या में जनमानस की प्रतिभागिता कर सकें। डीएम ने निर्देश दिए कि दीपावली मेलों में अच्छे ढंग से नियमित सफाई, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, विद्युत एवं पुलिस, यातायात प्रबंधन किया जाए। लाउडस्पीकर आदि लगाकर मर्यादित सांस्कृतिक क्रियाकलाप किए जाएं।

chat bot
आपका साथी