सोरों से कासगंज तक कावड़ियों का सैलाब

सर्दी और बारिश पर भारी पड़ी आस्था लहरा से कासगंज तक गूंजते रहे बम बम भोले के स्वर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Mar 2019 09:15 PM (IST) Updated:Sun, 03 Mar 2019 09:15 PM (IST)
सोरों से कासगंज तक कावड़ियों का सैलाब
सोरों से कासगंज तक कावड़ियों का सैलाब

सोरों, संवाद सूत्र। शिवरात्रि की पूर्व संध्या पर सोरों स्थित गंगा घाट पर कांवड़ियों का सैलाब उमड़ा। शनिवार की बारिश और ठंडी हवाओं पर आस्था भारी पड़ी। कासगंज के सोरों तक कांवड़ियों का अतिरेक देखने को मिला। बम बम भोले के स्वर और कांवड़यिों के घूंघरूओं की घनक गूंजती रही।

बीते तीनों दिनों से कांवड़ मेले कें रंगत आ गई। कांवड़ियों के आने का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा था। रविवार को सोरों के लहरा गंगा घाट पर कांवड़ियों का सैलाब उमड़ा। जबकि शनिवार को रात भर बारिश हुई। बारिश के बावजूद भी कांवड़िए गंगाजल लेने गंगा घाट पर पहुंचे। लहरा से कांवड़ लेकर गुजरने वाले कांवड़यिों का अतिरेक सड़कों पर देखने को मिला। टोलियों से गुजरते कांवड़एि भगवान भोले की जय-जयकार कर रहे थे। भोर के साथ शुरू हुआ यह क्रम सारी रात जारी रहा। रविवार को मौसम में ठंडक थी, सर्द हवाएं चलती रहीं बूंदाबांदी हुई ठिठुरन भरी ठंड पर श्रद्धा भारी पड़ी।

सोरों से कासगंज तक जाम ही जाम

शिवरात्रि की पूर्व संध्या पर रविवार को सोरों से लेकर कासगंज तक कांवडियों का रैला रहा। मुख्य बाजारों में बम बम भोले के स्वर गूंजते रहे। जाम से निपटने के लिए पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। कासगंज से सोरों और सोरो से कासगंज तक वाहन रेंगते हुए चले। जबकि पुलिस ने वाहनों के लिए रूट डायवर्ट कर रखा था।

सुरक्षा को लेकर पुलिस सतर्क

इस बार कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिक सक्रिय दिखी। सीओ आईपी सिंह सोरों से लेकर कासगंज तक स्वयं सुरक्षा की कमान संभाले रहे। सोरों में कोतवाली प्रभारी रिपुदमन सिंह एवं कासगंज में गश्त करते रहे। कासगंज की सीमा मिरहची और कांतौर के समीप तक पुलिस की पेट्रोलिग होती रही। चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया था।

दवा भी बांट रहे समाजसेवी

कांवड़ लेने पहुंच रहे कांवड़ियों के स्वास्थ्य को लेकर भी समाजसेवी सचेत दिखे। सोरों से लेकर कासगंज तक जगह जगह निश्शुल्क दवा वितरण शिविर लगाए गए। कासगंज में केमिस्ट एसोसिएशन ने गांधी मूíत पर शिविर लगाया और दर्द, बुखार, सर्दी आदि की दवाओं का निश्शुल्क वितरण किया।

कांवड़ियों की सेवार्थ लगे भंडारे

सोरों लहरा घाट से लेकर कासगंज की सीमा तक दर्जनों स्थानों पर शिवभक्त कांवड़ियों की सेवा के लिए भंडारे आयोजित हुए। दूध, चाय, बिस्कुट, फल, मिठाई, पूड़ी, सब्जी सहित आदि तरह तरह की खाद्य साम्िरग्रयों के भंडारे समाजसेवियों द्वारा लगाए गए। कासगंज में पहली बार पुलिस ने सोरों गेट चौकी के बाहर शिविर लगाकर कावड़ियों का भंडारा आयोजित किया।

chat bot
आपका साथी