डेंगू बुखार से मौत का सिलसिला जारी, महिला की मौत

कासगंज संवाद सहयोगी जिले में डेंगू और बुखार से मरने वालों का क्रम जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 05:47 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 05:47 AM (IST)
डेंगू बुखार से मौत का सिलसिला जारी, महिला की मौत
डेंगू बुखार से मौत का सिलसिला जारी, महिला की मौत

कासगंज, संवाद सहयोगी : जिले में डेंगू और बुखार से मरने वालों का क्रम जारी है। महिला की डेंगू से मौत के साथ ही जिले में मरने वालों की संख्या 110 हो गई है। मंगलवार को डेंगू पीड़ित छह लोगों समेत 90 लोग बुखार से पीड़ित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं।

दो माह हो गए। जिले में बुखार और उससे होने वाली मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। शहर से लेकर कस्बों एवं गांवों तक घर-घर चारपाई बिछी हैं। जिला अस्पताल का डेंगू वार्ड बुखार रोगियों से भरा हुआ है। निजी चिकित्सकों के यहां भी रोगियों की भीड़ लगी है। सैकड़ों रोगी बड़े शहरों में उपचार करा रहे हैं। शहर के पंखा वाला बाग निवासी निर्मल पुंढीर की 43 वर्षीय पत्नी मंजू को चार दिन पूर्व बुखार आया था। जांच में वह डेंगू पाजिटिव आई थी। उपचार निजी चिकित्सक के यहां किया जा रहा था, लेकिन हालत में सुधार नहीं हुआ। मंगलवार को चिकित्सक ने उन्हें रेफर कर दिया। स्वजन उन्हें अलीगढ़ ले जा रहे थे। अलीगढ़ पहुंचने से पूर्व ही मंजू की मौत हो गई। मंजू की मौत से परिवार में कोहराम मचा है। जिले में अब तक बुखार से 110 मौतें हो चुकी हैं। यदि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े देखे जाएं तो इन मौतों को झुठला रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है। सूने रहने वाले अस्पतालों में भी भीड़

शहर में कई अस्पताल ऐसे हैं, जिनमें सामान्य दिनों में रोगी नहीं होते हैं। अस्पताल के बेड भी खाली रहते थे, लेकिन जिले में फैल रहे डेंगू और बुखार के प्रकोप से इन अस्पतालों के भी दिन बदल गए हैं। सूने रहने वाले इन अस्पतालों में मरीजों की भीड़ है। बेड खाली नहीं है। रोगी वापस लौटाए जा रहे हैं। जिले में डेंगू और बुखार के रोगी मिल रहे हैं। जिले में उपचार की अच्छी व्यवस्था है। जिला अस्पताल पर लक्षण के अनुसार डेंगू और मलेरिया की जांच की जा रही है। लोग बुखार की शिकायत होने पर झोलाछाप के यहां न जाएं। स्वास्थ्य केंद्रों पर परीक्षण कराएं। जिले में डेंगू बुखार से कोई मौत नहीं हुई है।

- डा. अनिल कुमार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी