अष्टम महागौरी की आराधना को मंदिरों में उमड़ी भीड़

शारदीय नवरात्र के सातवें दिन अष्टम महागौरी की पूजा हुई। मंदिरों मे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 02:32 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 02:32 AM (IST)
अष्टम महागौरी की आराधना को मंदिरों में उमड़ी भीड़
अष्टम महागौरी की आराधना को मंदिरों में उमड़ी भीड़

संवाद सहयोगी, कासगंज : शारदीय नवरात्र के सातवें दिन अष्टम महागौरी की पूजा हुई। मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की कतारें लगीं। घरों में हवन किए गए। माता की जय-जयकार से मंदिर परिसर गुंजायमान हुए। सुबह से देर रात तक माता मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

बुधवार को जगत जननी आठवें स्वरूप अष्टम महागौरी की पूजा के लिए सुबह चार बजे से ही श्रद्धालु ठंडी सड़क स्थित मां चामुंडा मंदिर पर पहुंचना शुरू हो गए। देखते ही देखते यहां माता के भक्तों की कतार लग गई। कतार में खड़े महिला पुरुष श्रद्धालु जगत जननी की जय-जय कार कर रहे थे। माता के दरबार तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को घंटों इंतजार करना पड़ा। भक्तों ने पुष्प, फल, मिष्ठान माता को अर्पण किया। कुछ श्रद्धालुओं ने माता को चूनर ओढ़ाई, श्रंगार किया। शांतापुरी कालोनी स्थित काली मंदिर पर सुबह से ही जगत जननी के भक्तों की कतार लगी। हवन में श्रद्धालुओं ने आहुति देकर कल्याण की कामना की। शाम को भी हवन किया गया। पथवारी मंदिर, माता दुर्गा मंदिर, संतोषी मां मंदिर, शीतला माता मंदिर पर भी भक्तों की भीड़ रही। पटियाली के पटलावती माता मंदिर, माता श्योर मंदिर, सहावर में गमा देवी मंदिर, अमांपुर में नगर देवी माता मंदिर, दुर्गा मंदिर, सोरों में सिद्धपीठ नवदुर्गा मंदिर सहित अन्य मंदिरों पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने माता के आठवें स्वरूप अष्टम महागौरी की पूजा की।

------------------------

काली मंदिर में आज होगा महायज्ञ

शांतापुरी कालोनी स्थित काली मंदिर के महंत अवतारपुरी ने बताया कि नौ दिन के नवरात्र मना रहे हैं। गुरुवार को हमारे मंदिर में अष्टमी मनाई जाएगी। सुबह आठ बजे से महायज्ञ होगा। शुक्रवार नवमी को भंडारा कराया जाएगा।

---------------------------

घरों में जमाए गए कन्या-लांगुर

जिन परिवारों में अष्टमी पूजी जाती है। उन परिवारों में हवन हुआ। पूजा अर्चना के बाद कन्या लांगुरा जिमाए गए। लोगों ने कन्या लांगुरा जिमाने के लिए कई दिन पहले ही बच्चों को आमंत्रित कर दिया था। बच्चों की भी मौज रही। कई-कई घरों में जाकर प्रसाद ग्रहण किया। उपहार पाकर बच्चे खुश दिखाई दिए।

chat bot
आपका साथी