चार केंद्रों पर 400 स्वास्थ्य कर्मियों के आज लगेगी कोरोना वैक्सीन

वैक्सीन को लेकर इंतजार अब खत्म हो गया। जिले में गुरुवार देर रात वैक्स

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 04:39 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 04:39 AM (IST)
चार केंद्रों पर 400 स्वास्थ्य कर्मियों के आज लगेगी कोरोना वैक्सीन
चार केंद्रों पर 400 स्वास्थ्य कर्मियों के आज लगेगी कोरोना वैक्सीन

संवाद सहयोगी, कासगंज : वैक्सीन को लेकर इंतजार अब खत्म हो गया। जिले में गुरुवार देर रात वैक्सीन पहुंची। जिसे पुलिस सुरक्षा के बीच शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाए गए कोल्ड चैन में रखा गया। आज वैक्सीनेशन का शुभारंभ होगा। जिसके लिए सारे दिन तैयारियां होती रहीं। सीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर वैक्सीन वाहन को रवाना किया।

शनिवार को स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसके लिए जिले में 11 केंद्र टीकाकरण के लिए निर्धारित किए गए हैं। जिले में प्रथम चरण में 5425 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम दिन मात्र चार केंद्रों पर 400 स्वास्थ्य कर्मियों के कोरोना वैक्सीन लगेगी। विभाग द्वारा इनकी सूची तैयार कर ली गयी है। मोबाइल नंबरों पर मैसेज जाएंगे। जिन चार केंद्रों पर वैक्सीनेशन होना है, उन पर शुक्रवार को सुबह पुलिस सुरक्षा के साथ वैक्सीनेशन भेजी गई। स्वास्थ्य केंद्र से सीएमओ अनिल कुमार ने वैक्सीनेशन वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वैक्सीनेशन के दिन सभी केंद्रों पर पुलिस रहेगी।

------------------------------

इन केंद्रों पर होगा टीकाकरण

प्रथम दिन जिला अस्पताल मामों, मिशन हास्पीटल कासगंज, गंजडुंड वारा, सोरों स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण किया जाएगा।

------------------------

अन्य केंद्रों पर आज भेजी जाएगी वैक्सीन

जिले के अन्य टीकाकरण केंद्रों पर शनिवार को वैक्सीन भेजी जाएगी। प्रत्येक केंद्र पर सोमवार और शुक्रवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। केंद्रों पर पर दो टीम लगाई गई हैं। जिनको 100 लोगों के वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया गया है।

---------------------------

28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

जिन स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, उन्हें फिर से दूसरी डोज 28 दिन में लगेगी। प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेना अनिवार्य होगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अंजुस सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करने के दो सप्ताह बाद एंटी बाडी का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है।

------------------------

chat bot
आपका साथी