घर में ही नियम और संयम से कोरोना पर पा रहे जीत

होम आइसोलेशन में रहकर लोग कोरोना पर विजय पा रहे हैं। स्वस्थ्य हो च

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 03:59 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 03:59 AM (IST)
घर में ही नियम और संयम से कोरोना पर पा रहे जीत
घर में ही नियम और संयम से कोरोना पर पा रहे जीत

संवाद सहयोगी, कासगंज : होम आइसोलेशन में रहकर लोग कोरोना पर विजय पा रहे हैं। स्वस्थ्य हो चुके लोगों का मानना है कि यदि रोगी घरों में आइसोलेट रहकर नियम और संयम के साथ नियमित रूप से दवा ले तो जल्द ही कोरोना पर जीत हासिल कर सकता है। उसे घबराने और चितित होने की जरूरत नहीं है। जरूरत है तो सिर्फ आत्मविश्वास की।

------------------------

मैं 25 अप्रैल को एंटीजन टेस्ट में कोरोना पाजिटिव आया तो फिर स्वयं को होम आइसोलेट कर लिया। जिला अस्पताल से मिली दवाओं का सेवन किया। घर में रहकर सुबह काली, मिर्च, लोंग, दाल-चीनी, अदरक और शाम को गिलोय के काढ़े का सेवन किया। निरंतर गरम पानी पीया। जब भी मौका मिला योगा किया। अनमोल विलोम और कपालभारती किया। अब पूरी तरह स्वस्थ्य हैं। पाजिटिव यदि घर में रहकर नियम संयम बरतें तो शीघ्र ही कोरोना पर जीत हासिल की जा सकती है। - पीएन शर्मा, इंस्पेक्टर कासगंज

-------------------------

25 अप्रैल को स्वास्थ्य खराब हुआ था। बुखार खांसी की शिकायत हुई तो 26 अप्रैल को स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोरोना टेस्ट कराया तो रिपोर्ट पाजिटिव आई। बिना घबराए और चिता किए होम आइसोलेट हो गई। घर के एक कमरे में अपने आपको सुरक्षित कर लिया। गरम पानी का सेवन किया तथा गरारे किए। सुबह और शाम घर की छत पर टहल कर ताजा हवा ली। डाक्टरों द्वारा दी गई दवा का नियमित रूप से सेवन किया। जरूरी है कि पाजिटिव होने पर लोग घबराएं नहीं। डाक्टर की सलाह से दवा लें।

- प्रीति चौहान, स्टाफ नर्स जिला अस्पताल जिला अस्पताल में लगाया जाएगा आक्सीजन प्लांट: जिला अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने की शासन से मंजूरी मिल गई है। पीएम फंड से बनाए जाने वाले इस आक्सीजन प्लांट के लिए जिला अस्पताल परिसर में रविवार से गेल द्वारा काम शुरू कर दिया जाएगा। छह सप्ताह में प्लांट तैयार कर रोगियों को आक्सीजन दिए जाने की योजना है।

कोरोना संक्रमण में आक्सीजन की किल्लत से जिला जूझ रहा है। इस समस्या को दूर करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम फंड से देश भर में 315 प्लांट लगाए जाने की घोषणा की है। इनमें कासगंज जिले को भी शामिल किया गया है। बीते सप्ताह गेल इंडिया के इंजीनियर की टीम ने जिला अस्पताल का निरीक्षण भी कर लिया है। सीएमओ डा. अनिल कुमार ने बताया कि जिला अस्पताल में 100 बैड को इस प्लांट से केवल जिला अस्पताल में ही आक्सीजन की आपूर्ति होगी।

------------------------

आक्सीजन प्लांट लगाने की अनुमति मिल गई है। संभवत: रविवार से कार्य शुरू हो जाएगा। डेढ़ माह में प्लांट तैयार हो जाएगा और जिला अस्पताल को आक्सीजन मिलने लगेगी।

- सीपी सिंह, डीएम

chat bot
आपका साथी