पोर्टल पर दूसरी डोज के लिए नहीं हो रही फीडिग

कासगंज संवाद सहयोगी पहली गाइडलाइन के मुताबिक पहली डोज ले चुके लाभार्थियों के लिए अब दूसरी डोज समस्या बन गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:07 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:07 AM (IST)
पोर्टल पर दूसरी डोज के लिए नहीं हो रही फीडिग
पोर्टल पर दूसरी डोज के लिए नहीं हो रही फीडिग

कासगंज, संवाद सहयोगी : पहली गाइडलाइन के मुताबिक पहली डोज ले चुके लाभार्थियों के लिए अब दूसरी डोज समस्या बन गई है। स्वास्थ्य केंद्रों से उन्हें लौटाया जा रहा है। दूसरी डोज के लिए पोर्टल पर फीडिग नहीं हो रही है। वैक्सीनेशन को लेकर जारी हुई नई गाइड लाइन से यह समस्या पैदा हो रही है।

45 से 60 आयु वर्ग के ऐसे लाभार्थी जिन्हें कोरोना की पहली वैक्सीन लग चुकी है और उनकी दूसरी डोज ड्यू हो गई, मोबाइलों पर मैसेज पहुंच रहे हैं। यह लाभार्थी मैसेज के अनुसार दूसरी डोज लेने स्वास्थ्य केंद्र पहुंचते हैं तो इन्हें दोबारा पोर्टल पर लोड किया जा रहा है। पोर्टल पर अपलोड न होने की स्थिति में इन्हें वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है। पहली गाइड लाइन के अनुसार लोगों को दूसरी डोज एक माह के अंदर देनी थी, लेकिन अब नई गाइड लाइन में इसकी मियाद बढ़ाकर डेढ़ से दो माह कर दी है। ऐसे में लोग वैक्सीनेशन नहीं करा पा रहे हैं। नई गाइड लाइन के अनुसार उनका पंजीकरण पोर्टल पर अपलोड नहीं हो रहा है। पोर्टल के अनुसार वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जिनकी पोर्टल पर फीडिग हो रही है, उन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा रही है। सरकार की गाइड लाइन के अनुसार वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

- डा. अंजुस सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

नियम और संयम से घर में दे रहे कोरोना का मात

27 अप्रैल कोरोना पाजिटिव हुआ था। रिपोर्ट मिलते ही घर चला आया और एक कमरे में खुद को को क्वारंटाइन कर लिया। होम आइसोलेट के समय लोगों से फोन पर बातचीत की। प्रत्यक्ष रूप से लोगों से मुलाकात नहीं की। सरकारी दवाओं का सेवन किया। नियम और संयम से रहा। आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग तो नहीं किया, लेकिन घरेलू काढ़ा और गरम पानी का सेवन नियमित रूप से सेवन किया। लोग पाजिटिव होने के बाद दवाएं लें और नियमों का पालन करें, तो घर में ही स्वस्थ्य होंगे।

- मुहम्मद युसुफ, शहरी स्वास्थ्य समन्वयक 26 अप्रैल को अस्वस्थ महसूस किया तो 27 को कोरोना की जांच कराई। रिपोर्ट पाजिटिव आई। बिना किसी घबराहट चिकित्सक की राय से दवा ली और बिना किसी तनाव के घर जा कर होम आइसोलेट हो गया। चार दिन बाद स्वास्थ होने लगा। नौ से 10 दिन में पूरी तरह स्वस्थ्य हो गया। इस दौरान सतर्कता बरती। दवा के साथ-साथ हल्दी, दूध, गरम पानी, नीम गिलोय काढ़ा दिन में दो बार लिया। योगा और व्यायाम भी चार दिन बाद शुरू कर दिया। पाजिटिव होने पर घबराएं नहीं, दवा लें।

- विजय कुमार शुक्ला, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी