पुरातन सिक्कों की पुरातत्व विभाग से कराई जाएगी जांच

कासगंज संवाद सहयोगी कस्बा पटियाली के मुहल्ला टोला में बच्चों को मिले पुरातन सिक्कों की पुरातत्व विभाग द्वारा जांच कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:27 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:27 AM (IST)
पुरातन सिक्कों की पुरातत्व विभाग से कराई जाएगी जांच
पुरातन सिक्कों की पुरातत्व विभाग से कराई जाएगी जांच

कासगंज, संवाद सहयोगी: कस्बा पटियाली के मुहल्ला टोला में बच्चों को मिले पुरातन सिक्कों की पुरातत्व विभाग द्वारा जांच कराई जाएगी। पुलिस ने सिक्कों को सील कर डीएम को रिपोर्ट भेज दी है। ये सिक्के 300 से 400 पुराने बताए जा रहे हैं। कुल मिले 15 सिक्कों में चार एक युवक लेकर फरार हो गया। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। वहीं, लोगों में भी उक्त सिक्कों के बारे में जानने को लेकर कौतुहल है। हर कोई उन्हें देखना और उनके बारे में जानना चाहता है।

बीती 13 सितंबर को कस्बा के मुहल्ला टोला में श्याम सिंह के खाली पड़े प्लांट में कुछ बच्चे खेल रहे थे। इन्हें एक गुल्लक मिली। इसमें कुछ पुरातन सिक्के थे। इन्हें लेकर बच्चों में विवाद हो गया। इस बात की जानकारी किसी भी तरह पुलिस को लग गई। पुलिस ने छानबीन की तो मुहल्ले के ही इदरीश पुत्र सफीक के बच्चे के पास सिक्के मिले। बताया जाता है कि पुलिस को कुल 11 सिक्के मिले हैं। इनमें उर्दू अंकित है। ये किस काल के हैं, इसे लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है। कुछ लोग इसे सत्तरहवी सदी के मुगलकालीन सिक्के बता रहे हैं। सिक्कों को सील कर सिढ़पुरा थाने के मालखाने में रखा गया है। एसएसआई अवधेश भदौरिया ने बताया कि डीएम के निर्देश के बाद इन्हें पुरातत्व विभाग को भेजा जाएगा। विभाग की टीम यहां आकर जांच करेंगी।

----

प्रचीन सिक्के मिलने की पुलिस ने रिपोर्ट दी है। इन सिक्कों की पुरातत्व विभाग से जांच कराई जाएगी। इसके लिए कार्रवाई की जा रही है।

- सीपी सिंह, डीएम कासगंज

chat bot
आपका साथी