भरगैन में नहीं है आधार कार्ड बनाने की सुविधा

कासगंज संवाद सहयोगी कस्बा भरगैन में आधार कार्ड बनाने की सुविधा नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:42 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:42 AM (IST)
भरगैन में नहीं है आधार कार्ड बनाने की सुविधा
भरगैन में नहीं है आधार कार्ड बनाने की सुविधा

कासगंज, संवाद सहयोगी : कस्बा भरगैन में आधार कार्ड बनाने की सुविधा नहीं है। लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए पटियाली, गंजडुंडवारा या फिर जिला मुख्यालय जाना पड़ता है। लोगों को परेशानी तो होती ही है साथ ही धन का अपव्यय होता है। लोग उच्चाधिकारियों से मांग भी कर चुके हैं, लेकिन नतीजा शून्य रहा है।

कस्बा भरगैन मुस्लिम बाहुल्य है, लेकिन यहां आधार कार्ड बनवाने की कोई सुविधा नहीं है। यहां न तो जनसेवा केंद्र और न ही राष्ट्रीयकृत बैंकों में आधार कार्ड बनाने एवं त्रुटियों को दुरुस्त करने का काम नहीं किया जा रहा है। स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। समय और धन का अपव्यय हो रहा है। आधार कार्ड बनवाने और संशोधित कराने के लिए लोगों को 25 से 30 किलोमीटर कस्बा गंजडुंडवारा और पटियाली जाना पड़ता है। किसी कारणवश जब यहां भी आधार कार्ड नहीं बनते हैं तो लोग लगभग 60 से 65 किलोमीटर का सफर तय कर जिला मुख्यालय पहुंचते हैं। उस समय उन्हें हताशा हाथ लगती है जब सर्वर न मिलने से बैंकों और जनसेवा केंद्रों पर भी उनका काम नहीं हो पाता है। स्थानीय लोग एक बार नहीं कई बार तत्कालीन डीएम सीपी सिंह को ज्ञापन भी दे चुके हैं, लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात रहा है, लोग परेशान है। आधार कार्ड न बनने से बहुत समस्या होती है। तत्कालीन डीएम को ज्ञापन भी दिया गया था। आश्वासन भी मिला था, लेकिन अभी तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है। आधार कार्ड न बनने लोग परेशान है।

- आमिर खान, छात्र स्थानीय लोगों के सामने आधार कार्ड न बनने और संशोधित न किए जाने की बहुत बड़ी समस्या है। बुजुर्गों को भी आधार कार्ड संशोधन और बनवाने के लिए 25 से 30 किलोमीटर तक जाना पड़ता है।

- सगीर आलम, किसान

chat bot
आपका साथी