सतर्कता व सुरक्षा के साथ करेंगे व्यापार

जागरण संवाददाता कानपुर देहात लॉकडाउन 5 में जमकर छूट तो दी जा रही लेकिन सतर्कता व सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। मिठाई की दुकान सैलून ब्यूटी पार्लर होटल रेस्टोरेंट समेत अन्य व्यापार करने वालों को इसमें राहत तो मिली है लेकिन व्यापारी सुरक्षा को ज्यादा प्रमुखता दे रहे हैं। इन व्यापार से जुड़े लोग मानते हैं कि सरकार का यह फैसला बिल्कुल सही है। वह इस दौरान सुरक्षा संबंधी सारे दिशा-निर्देश का पूरा ध्यान रखेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 09:29 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:08 AM (IST)
सतर्कता व सुरक्षा के साथ करेंगे व्यापार
सतर्कता व सुरक्षा के साथ करेंगे व्यापार

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : लॉकडाउन 5 में जमकर छूट तो दी जा रही, लेकिन सतर्कता व सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। मिठाई की दुकान, सैलून, ब्यूटी पार्लर, होटल, रेस्टोरेंट समेत अन्य व्यापार करने वालों को इसमें राहत तो मिली है, लेकिन व्यापारी सुरक्षा को ज्यादा प्रमुखता दे रहे हैं। इन व्यापार से जुड़े लोग मानते हैं कि सरकार का यह फैसला बिल्कुल सही है। वह इस दौरान सुरक्षा संबंधी सारे दिशा-निर्देश का पूरा ध्यान रखेंगे।

लॉकडाउन पांच में मिठाई, सैलून, ब्यूटी पार्लर व अन्य प्रतिष्ठान खुल रहे, इसके साथ ही 8 जून से होटल, रेस्टोरेंट व गेस्ट हाउस भी खोले जाएंगे। व्यापार से जुड़े लोग खुश हैं कि अब जाकर उनकी दुकान खुल सकेगी और जिदगी की गाड़ी फिर से पटरी पर आएगी पर व्यापार के साथ उन्हें अपनी व दूसरों की सेहत की भी चिता है और कोरोना का डर अंदर है। व्यापारियों का कहना है कि व्यापार चलाने की आपाधापी में हम कोई भी गलती नहीं करना चाहते जिसका खामियाजा भुगतना पड़े। जान है तो जहान है की तर्ज पर सुरक्षा और सतर्कता पहले है। व्यापारी संतोष ओमर, बरातीलाल, नितिन गुप्ता व शिवम कौशल ने बताया कि इससे आर्थिक स्थिति जो कि बिगड़ चुकी है वह सही होगी और इससे जुड़े हजारों लोगों को फिर से रोजी रोटी मिलेगी, लेकिन सभी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए ही काम करेंगे। सरकार ने फैसला सही लिया है, इस व्यापार से काफी लोग जुड़े हैं और इससे उनका घर सही से चलेगा, लेकिन हम शारीरिक दूरी का पालन, हाथ को धुलना, ग्लव्स पहनकर ही काम करेंगे। सुरक्षा का पूरा ख्याल दुकान खुलने के समय रखेंगे।

- दीपू साहू, मिठाई व्यापारी - कई कर्मचारी इससे जुड़े हैं और उनकी रोजी रोटी इसी से चलती है। लोगों के हित को ध्यान रखकर फैसला अच्छा है। हम सैनिटाइजर, ग्लब्स, फेश शील्ड समेत सारे प्रबंध अपने यहां रखेंगे। इस दौरान कोई भी चूक हम नहीं करेंगे।

- विमल यादव, होटल कारोबारी - शोरूम बंद रहने से काफी समस्या थी और किसी तरह से गुजर बसर कर रहे थे, लेकिन अब इससे राहत मिलेगी। खुद का ख्याल रखते हुए ही व्यापार करेंगे, सुरक्षा का पूरा इंतजाम शोरूम में होगा क्योंकि खुद के साथ स्वजनों का भी ध्यान रखना है।

- श्याम ओमर, शोरूम संचालक

chat bot
आपका साथी