छाया की व्यवस्था न होने से केंद्रों में भीगा गेहूं

जागरण संवाददाता कानपुर देहात खरीद शुरू होने से पूर्व ही शासन की ओर से केंद्रों पर छ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:55 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:55 PM (IST)
छाया की व्यवस्था न होने से केंद्रों में भीगा गेहूं
छाया की व्यवस्था न होने से केंद्रों में भीगा गेहूं

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : खरीद शुरू होने से पूर्व ही शासन की ओर से केंद्रों पर छाया सहित अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद भी जिम्मेदारों की उदासीनता से शनिवार को हुई बारिश में जिले के अधिकांश केंद्रों पर रखा गेहूं भीग गया। अब किसानों के समक्ष भीगे गेहूं की बिक्री को लेकर समस्या खड़ी हो गई है।

धान खरीद केंद्रों पर व्याप्त अव्यवस्था कम नहीं हो रही है, जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। एक ओर जहां केंद्रों पर किसानों को बिक्री की समस्या से जूझना पड़ रहा है वहीं उन्हें अनाज को सुरक्षित रखने की भी समस्या है, जबकि खरीद शुरू होने से पूर्व ही शासन की ओर से केंद्रों पर बारदाना, खरीद के लिए पर्याप्त स्थान व छाया के उचित प्रबंध रखने के निर्देश शासन की ओर से दिए गए थे ताकि केंद्र आने पर किसानों को किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो, लेकिन जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण शुरूआत से ही किसानों को समस्याओं से जूझना पड़ा। शनिवार को जिले में हुई झमाझम बारिश से केंद्रों पर बिक्री को रखा किसानों का गेहूं भीग गया। अब भीगे हुए गेहूं को बिक्री करने की समस्या किसानों के समक्ष खड़ी हो गई है जबकि खरीद के लिए भी दो दिन का समय ही शेष रहा है।

केस - 1

रूरा मंडी समिति में पर्याप्त स्थान होने के बाद भी प्रभारियों की ओर से छाया के उचित प्रबंध नहीं किए गए, जिससे केंद्र पर खुले में रखा किसानों का गेहूं भीग गया। पुत्तीपुरवा निवासी शिवशंकर, नटपुरवा निवासी किसान सुभाष, तिगाई निवासी किसान रामखिलावन, गहोलिया निवासी राम सिंह सहित अन्य किसानों ने बताया कि एक सप्ताह से ज्यादा समय हो गया, जब वह गेहूं को केंद्र पर ले गए थे। बारदाना सहित अन्य समस्या बताकर गेहूं नहीं खरीदा गया। बारिश में गेहूं भीगने से अब समस्या खड़ी हो गई है। केस -2

रसूलाबाद साधन सहकारी समिति में भी छाया की व्यवस्था न होने से खुले में रखा गेहूं भीग गया। समिति के सचिव धीरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि परिवहन ठेकेदार ममता सचान को बार-बार सूचना दिए जाने के बावजूद गेहूं की उठान नहीं कराई गई है। जिससे गेहूं भीग गया है। तिरपाल से ना ढके जाने के बाबत वह कोई जवाब नहीं दे सके। केस -3

मलासा ब्लाक के टुटईखान गांव स्थित साधन सहकारी समिति अरहरियामऊ में पीसीएफ के खरीद केंद्र पर अब तक 5190 क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है, जिसमें 3190 क्विटल का उठान होने से शेष गेहूं खुले में रखा था। बारिश के कारण खुले आसमान के नीचे रखा गेहूं भीग गया। दोहरापुर निवासी शिवसती, प्रसाद शुक्ला, टुटईचांद गांव के राकेश कटियार सहित अन्य किसानों ने बताया कि समय से खरीद न होने के कारण गेहूं भीग गया। वहीं रायरामापुर केंद्र पर खुले में रखी गेहूं की बोरियां भीग गईं।

chat bot
आपका साथी