बारिश के बाद जलभराव लोगों के लिए बना मुसीबत

संवाद सहयोगी झींझक लगातार हो रही बारिश में झींझक ब्लाक के करियाझाला गांव में जलि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 05:12 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 05:12 PM (IST)
बारिश के बाद जलभराव लोगों के लिए बना मुसीबत
बारिश के बाद जलभराव लोगों के लिए बना मुसीबत

संवाद सहयोगी, झींझक : लगातार हो रही बारिश में झींझक ब्लाक के करियाझाला गांव में जलनिकासी की व्यवस्था न होने के कारण गांव की मुख्य गली में जलभराव होने के साथ ही पंचायत घर की बाउंड्रीवाल भी टूट गई। जलभराव से ग्रामीणों में बीमारी फैलने का डर सता रहा है।

झींझक ब्लाक के करियाझाला गांव में घरों से निकलने वाला पानी व बारिश का पानी तालाब में जाता था। यहां पर लोगों ने कूड़ा डालना शुरू किया इससे तालाब की गहराई व आकार कम हो गया। इससे गांव के मुख्य खड़ंजे पर भीषण जल भराव है जिसके कारण यहां रहने वाले ग्रामीणों को गंदे पानी में घुस कर निकलना पड़ता है। इसके अलावा बारिश से पंचायत घर की बाउंड्री भी गिर गई है। रामविलास, प्रिस, प्रांशु व अनिल कुमार ने बताया कि पूरे गांव का पानी तालाब में जाता है और तालाब में कूड़ा आदि डालने से गहराई कम हो गई है। अधिकारियों से पानी निकासी की व्यवस्था करने को गुहार लगाई है, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ। एडीओ पंचायत झींझक रजनीश वर्मा ने बताया कि ग्राम सचिव से कहकर गांव में जल निकासी की वैकल्पिक व्यवस्था कराई जाएगी।

लखनऊ इटावा राजमार्ग पर रसूलाबाद में जलभराव

संवाद सहयोगी, रसूलाबाद : झमाझम बारिश के चलते लखनऊ इटावा राजमार्ग पर लालू गांव के पास सेंट्रल बैंक के सामने जलभराव हो गया है। घुटनों तक पानी होने से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा। जलभराव मुख्य मार्ग के दोनों ओर बने बने नाले की सफाई ना होने के कारण हुआ है। लोगों ने नाले की सफाई करवाने की मांग खंड विकास अधिकारी रसूलाबाद से की है। लालू गांव में में इटावा लखनऊ राजमार्ग के किनारे सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा है, जिससे जुड़े हजारों किसान प्रतिदिन लेनदेन करते हैं। बैंक तक जाने के लिए मुख्य मार्ग पर घुटनों तक पानी भर गया है। नाले चोक होने के कारण यह स्थिति आई है। इसके साथ ही रोड से बड़े वाहनों के गुजरने पर आसपास के दुकानदारों पर बदबूदार पानी के छींटे पड़ते हैं। जलभराव के कारण बीमारियों के फैलने का भी खतरा होगया है। खंड विकास अधिकारी डॉक्टर गीतम सिंह ने बताया कि उन्होंने सफाई कर्मियों को मौके पर भेजा था, लेकिन आसपास के दुकानदारों ने नाले की सफाई नहीं करने दी इस कारण से सफाई कर्मी मौके से लौट आए। इसके लिए क्षेत्रीय मकान मालिक व दुकानदारों का सहयोग आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी