आज सुबह नौ बजे से शुरू होगा छह केंद्रों पर वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता कानपुर देहात आज शुक्रवार को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक जिले में व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:14 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:14 PM (IST)
आज सुबह नौ बजे से शुरू होगा छह केंद्रों पर वैक्सीनेशन
आज सुबह नौ बजे से शुरू होगा छह केंद्रों पर वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : आज शुक्रवार को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक जिले में वैक्सीनेशन होगा। स्वास्थ्य विभाग ने कार्यक्रम की सफलता के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। गुरुवार को सभी केंद्रों पर पुलिस सुरक्षा में सीएमओ कार्यालय माती से वैक्सीन भेजी गई। सीसीटीवी कैमरों के बीच कोल्ड चेन में वैक्सीन रखवाई गई।

जिले में 16 जनवरी को तीन केंद्रों पर वैक्सीनेशन कर अभियान की शुरुआत की गई थी। प्रथम चरण के द्वितीय भाग में तीन केंद्रों बढ़ोतरी के साथ 12 बूथ बनाए गए हैं। पहली बार तीन सौ का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जबकि 22 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन में 1200 का लक्ष्य निर्धारित कर जिम्मेदारों को सफल क्रियान्वयन की जिम्मेदारी केंद्र प्रभारियों को भी सीएमओ डॉ. राजेश कटियार ने दिए हैं। द्वितीय भाग के तहत जिला अस्पताल अकबरपुर, सीएचसी अकबरपुर, सीएचसी डेवीपुर, सीएचसी पुखरायां, सीएचसी झींझक, सीएचसी हवासपुर में वैक्सीनेशन होगा। पिछली बार की अपेक्षा सीएचसी अकबरपुर, सीएचसी हवासपुर व सीएचसी देवीपुर नए वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर दो बूथ व 100-100 को मिलाकर 200 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रत्येक बूथ पर छह सदस्यीय टीम वैक्सीनेशन करेगी, सफल क्रियान्वयन के लिए 12 टीमें गठित की गई हैं। वैक्सीनेशन सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के सहित सीएमओ केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं पर निगरानी रखेंगे। पुलिस सुरक्षा में केंद्रों पर वैक्सीन पहुंचाने के साथ निर्धारित कोल्ड चेन में रखवाई है। गुरुवार दोपहर 2:25 बजे कड़ी सुरक्षा में हवासपुर सीएचसी में कोरोना वैक्सीन के 550 डोज पहुंचाए गए। यहां पहला टीका अधीक्षक डॉक्टर सिद्धार्थ वर्मा को लगाया जाएगा। वहीं झींझक सीएचसी में 420 डोज भेजे गए। डॉक्टर सिद्धार्थ वर्मा व अधीक्षक झींझक सीएचसी डॉक्टर राजेश कुमार ने बताया कि वैक्सीन को कोल्ड चेन में रखवाया गया है।

नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. महेंद्र कुमार जतारया ने बताया कि सभी केंद्रों पर आवश्यकतानुसार पुलिस सुरक्षा में वैक्सीन पहुंचा दी गई है। वैक्सीनेटरों सहित केंद्र प्रभारियों को प्रोटोकॉल का पालन करने में लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी