अनियमितता मिलने पर दो अस्पताल बंद कराए

जागरण संवाददाता कानपुर देहात प्राइवेट अस्पतालों और जांच केंद्रों की मनमानी रोकने के लिए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 07:46 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 07:46 PM (IST)
अनियमितता मिलने पर दो अस्पताल बंद कराए
अनियमितता मिलने पर दो अस्पताल बंद कराए

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : प्राइवेट अस्पतालों और जांच केंद्रों की मनमानी रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को अभियान चलाया। सिकंदरा क्षेत्र में दो अस्पतालों को बंद कराया गया साथ ही चार पैथोलाजी को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है।

जिले में फैले बुखार के चलते प्राइवेट अस्पताल और पैथोलाजी संचालक मौके का जमकर फायदा उठा रहे हैं। जांच और उपचार के नाम पर मरीजों को बरगलाकर लंबी कमाई कर रहे हैं। डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने मनमानी करने वाले प्राइवेट अस्पताल व पैथोलाजी संचालकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अभियान चलाने के निर्देश दिए। प्राइवेट अस्पताल प्रभारी एसीएमओ डा. सुखलाल वर्मा ने अकबरपुर सहित आसपास स्थित कस्बों में संचालित प्राइवेट अस्पतालों और पैथोलाजी का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तो वहीं जांच के मानकों का भी पता लगाया।

अकबरपुर तहसील क्षेत्र के नबीपुर स्थित संतुष्टि हास्पिटल के अलावा स्टार नर्सिंगहोम, मां गौरी नर्सिंगहोम पर अचानक निरीक्षण किया तो सूची में दर्शाए गए डाक्टर उपस्थित नहीं मिले। वहीं चार पैथोलाजी के औचक निरीक्षण के दौरान डेंगू और प्लेटलेट्स की जांच में अनियमितताएं पकड़ीं और मानक के हिसाब से जांच नहीं की गई। वहीं गंदगी भी मिली और उपकरण पूरे नहीं थे। उन्होंने संचालकों को फटकार लगाते हुए सुधार करने की हिदायत दी। अजईपुर में एक प्राइवेट अस्पताल में टीम को देखते ही संचालक भाग गया। यहां पंजीयन भी नहीं मिला तो टीम ने ताला लगा दिया। उधर सिकंदरा क्षेत्र में दो अस्पताल इसी तरह से मिले, जिनमें से एक को बंद कराया गया। वहीं एक अस्पताल को नोटिस दिया गया। एसीएमओ डा. सुखलाल ने बताया कि लापरवाही बरतने वाले पैथोलाजी संचालकों को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है जहां लापरवाही या मानक नहीं मिलेगा, वहां कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी