यूपी बोर्ड परीक्षा आज, केंद्रों में पूरी हुई तैयारी, नकल पर लगेगी लगाम

यूपी बोर्ड परीक्षा आज केंद्रों में पूरी हुई तैयारी नकल पर लगेगी लगाम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Feb 2020 11:18 PM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 06:02 AM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा आज, केंद्रों में पूरी हुई तैयारी, नकल पर लगेगी लगाम
यूपी बोर्ड परीक्षा आज, केंद्रों में पूरी हुई तैयारी, नकल पर लगेगी लगाम

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जनपद में यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है और आज 73 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्रों पर अपनी कक्ष संख्या देखने के लिए परीक्षार्थी सुबह से शाम तक जुटे रहे। डीआइओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम में व्यवस्था फिर से परखी गई जहां सब दुरुस्त मिला।

मंगलवार से बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही और दो पालियों में परीक्षाएं संपन्न होगी। परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी अनुक्रमांक के हिसाब से किस कक्षा में बैठेंगे इसकी सूची चस्पा कर दी गई। जहां विभिन्न परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी डटे रहे और सूची देखकर जानकारी ली इसके साथ ही शिक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई थी जो परीक्षार्थियों को कक्ष संख्या की जानकारी दे रहे थे। अकबरपुर नयागंज के हाईस्कूल छात्र सचिन कटियार, अनुप्रिया, रिया बाढ़ापुर के इंटर छात्र पुलकित व हर्ष ने बताया कि परीक्षा के समय कक्षा खोजने में समस्या न हो, इसके लिए हम लोगों ने आज ही परीक्षा केंद्र पर जाकर सूची देख ली। अब मंगलवार को कोई समस्या नहीं होगी।

केंद्रों में मेज पर परीक्षार्थियों के नाम व अनुक्रमांक सहित सूची भी चिपका दी गई। वहीं डीआइओएस कार्यालय से भी हर परीक्षा केंद्र पर व्यवस्थाओं के बाबत जानकारी ली गई कि कहीं कोई गड़बड़ी या फिर कमी तो नहीं है। कार्यालय में बने कंट्रोल रूम में सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी के साथ ही सजीव प्रसारण की सुविधा में कोई रूकावट न आए इसके लिए ट्रायल भी किया गया। जहां कोई समस्या नहीं आई और इंटरनेट कनेक्शन भी सही मिला। डीआइओएस अरविद कुमार द्विवेदी ने बताया कि शुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। सारी तैयारियां हो चुकी हैं।

----------------------

प्रश्नपत्र पढ़ने को मिलेगा 15 मिनट का अतिरिक्त समय

परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इससे वह अच्छे से प्रश्नपत्र पढ़ सके और सवालों के जवाब दे सके। केंद्र पर परीक्षार्थी निर्धारित समय से कुछ पूर्व पहुंचे, जिससे कोई समस्या नहीं हो।

chat bot
आपका साथी