जिला अस्पताल में पीकू वार्ड के माकड्रिल में मिलीं कमियां

जागरण संवाददाता कानपुर देहात कोरोना संक्रमण के संभावित लहर की तैयारियों को लेकर ि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:26 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 03:03 AM (IST)
जिला अस्पताल में पीकू वार्ड के माकड्रिल में मिलीं कमियां
जिला अस्पताल में पीकू वार्ड के माकड्रिल में मिलीं कमियां

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : कोरोना संक्रमण के संभावित लहर की तैयारियों को लेकर जिला अस्पताल के पीकू वार्ड में तैयारियों को परखा गया। पहले ही माकड्रिल में कई कमियां उजागर हो गईं। कर्मी ने ड्रिप का स्टैंड गलत दिशा में रख दिया साथ ही सांस लेने में दिक्कत पर आक्सीजन अंदर पहुंचाने के लिए इस्तेमाल होने वाले लंरिगोस्कोप में जंग लगी मिली। इस पर संयुक्त स्वास्थ्य निदेशक आरके सिंह ने सुधार के निर्देश दिए।

जिला अस्पताल में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बच्चों के बेहतर उपचार के लिए बनाए गए पीकू वार्ड की तैयारियों का जायजा लेने जेडी स्वास्थ्य पहुंचे। वार्ड और स्टाफ की दक्षता परखने के लिए माकड्रिल कराया। हूटर बजाते हुए मरीज बने बालक को लेकर अस्पताल पहुंचे। एंबुलेंस से मरीज को लेने स्ट्रेचर सहित वार्ड के कर्मचारी पहुंचे, उन्होंने तत्काल मरीज को स्ट्रेचर में लिटा वार्ड के अंदर ले गए। वहां मौजूद डा. अमर चंद्र गुप्ता के निर्देशन में स्टाफ ने बेड में लिटा उपचार शुरू किया। वहीं जेडी ने एएलएस एंबुलेंस के ईएमटी शनि सचान से उसमें मौजूद उपकरणों की जानकारी ली। लंरिगोस्कोप काम नहीं कर रहा था और उसमें जंग लगी मिलने पर नाराजगी व्यक्त की। ईएमटी ने सफाई देते हुए बताया कि एंबुलेंस मरम्मत के लिए गई थी आज ही उन्हें मिली है। वहीं वार्ड में जारी मरीज के उपचार का तरीका देखा, जिसमें कर्मचारी ने वीगो दूसरे हाथ में और ड्रिप स्टैंड दूसरी तरफ रख दिया तो जेडी के टोकने पर सही किया। उन्होंने कर्मचारियों से मरीज की स्थिति के अनुसार कब आइसीयू और कब वेंटिलेटर में रखा जाएगा इसके बारे में जाना। आक्सीजन स्तर जांचने का तरीका भी जाना। जेडी डा. आरके सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर से निपटने के लिए पीकू वार्ड दुरुस्त है। कुछ कमियां थीं उसे दुरुस्त कराई गई। इस दौरान सीएमओ डा. एके सिंह, सीएमएस राजीव गुप्ता, सीएमएस महिला वंदना सिंह मौजूद रहीं।

महिला विग में तैयार हो रहा आक्सीजन प्लांट भी देखा

जेडी स्वास्थ्य डा. आरके सिंह ने जिला अस्पताल के महिला विग में तैयार हो रहे आक्सीजन प्लांट को चालू कराकर ट्रायल कराया। उन्होंने मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए प्लांट के शेष बचे कार्य को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी