बारिश में गिर गए घर पर नहीं मिला आवास योजना का लाभ

जागरण संवाददाता कानपुर देहात एक वर्ष में बारिश से कच्चे मकान गिर गए पर जिम्मेदारों को

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:13 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:13 PM (IST)
बारिश में गिर गए घर पर नहीं मिला आवास योजना का लाभ
बारिश में गिर गए घर पर नहीं मिला आवास योजना का लाभ

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : एक वर्ष में बारिश से कच्चे मकान गिर गए पर जिम्मेदारों को लोगों का दर्द समझ नहीं आता है। सरवनखेड़ा व मलासा क्षेत्र के गांवों में कई लोगों के मकान गिरे पर रिपोर्ट सचिव ने अपने हिसाब से बनाई। ऐसे में लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। शनिवार को केशीका पुरवा गांव की महिलाएं कलेक्ट्रेट पहुंचीं और अपनी समस्या बताई।

सरवनखेड़ा के नागिन जलालपुर विच्छीपुर व मलासा ब्लाक के केशीका पुरवा गांव में काफी लोगों के मकान कच्चे हैं। इस बारिश के अलावा पहले हुई बारिश में इनके आशियाने गिर गए और गृहस्थी भी नष्ट हो गई। किसी तरह से जुगाड़ लगाकर जिदगी की गाड़ी चल रही है। यहां के डाल सिंह, पिकी, आरती व अन्य कहती हैं कि कई बार समाधान दिवस व बाकी जगह शिकायत कर आवास की मांग की गई पर समय बीतता गया पर हुआ कुछ भी नहीं। बारिश होती है तो दिल डर से सहमा रहता है कि अब घर गिरा कि तब गिरा। उधर, केशीका पुरवा निवासी भूरी देवी, केशकली, अरुणा, प्रभा, व आशा देवी समेत अन्य लोग कलेक्ट्रेट पहुंचे और अपनी समस्या पत्र के माध्यम से डीएम को बताई। महिलाओं ने बताया कि पहले बारिश में उनके कच्चे मकान गिर गए इसके बाद से किसी तरह से रह रही हैं। शिकायत की गई तो सचिव ने पक्के मकान होने की फर्जी रिपोर्ट लगा दी। आरोप है कि सचिव ने बिना गांव गए ही लोगों से पूछकर अपने हिसाब से गलत रिपोर्ट लगा दी। अगर गांव का निरीक्षण किया जाए तो हकीकत सामने आ जाएगी। अगर इसी तरह से जिम्मेदार परेशान करते रहे तो ऐसी योजना का क्या लाभ जो पात्र लोगों के काम न आए। महिलाओं का कहना है कि जल्द समस्या समाधान न हुआ तो धरना देंगे।

लोगों के आवास की समस्या को हल कराया जाएगा। विच्छीपुर का मामला संज्ञान में आया है। इसके लिए अधिकारियों से कहा जाएगा और जल्द से जल्द आवास का लाभ दिलाया जाएगा। प्रतिभा शुक्ला, विधायक

chat bot
आपका साथी