जन औषधि स्टोर पर नहीं मिल रहीं त्वचा व मधुमेह रोग की दवाएं

जागरण संवाददाता कानपुर देहात लोगों को कम दाम पर दवा उपलब्ध कराने के लिए जिला अस्पताल मे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 08:11 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 08:11 PM (IST)
जन औषधि स्टोर पर नहीं मिल रहीं त्वचा व मधुमेह रोग की दवाएं
जन औषधि स्टोर पर नहीं मिल रहीं त्वचा व मधुमेह रोग की दवाएं

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : लोगों को कम दाम पर दवा उपलब्ध कराने के लिए जिला अस्पताल में जन औषधि स्टोर खुला तो है पर कई दवाएं यहां उपलब्ध नहीं हैं। इनमें त्वचा रोग, मधुमेह व पेट से संबंधित दवाएं नहीं मिल रही हैं। मरीज व तीमारदार पर्चा लेकर यहां आते हैं, लेकिन दवा न मिलने पर मेडिकल स्टोर जाकर उन्हें जेब ढीली करनी पड़ जाती है। ऐसे में लोगों को समस्या उठानी पड़ती है।

जिले में केवल एक जन औषधि केंद्र संचालित है वह भी जिला अस्पताल में है। यहां पर कम दाम में मरीजों को जेनेरिक दवाएं उपलब्ध होती हैं, लेकिन मौजूदा समय पर कई दवाएं हैं जिनके लिए बाहर मेडिकल स्टोर पर भटकना पड़ रहा है। इनमें सबसे प्रमुख त्वचा रोग से जुड़ी दवा है जो कि यहां नहीं मिल पा रही है। इसके अलावा मधुमेह, पेट रोग संबंधी व कई एंटीबॉयोटिक दवा भी केंद्र पर नहीं है। दवाओं के होने वाले रिएक्शन को रोकने के लिए साथ देने वाला सीरप व दवा भी यहां पर नहीं मिल पा रही है। लोग बड़ी उम्मीद से यहां पर्चा लेकर आते हैं पर जब पता चलता है कि दवा है नहीं तो मायूस हो जाते हैं। महंगी दवा बाहर से लेनी पड़ती है।

यहां के फार्मासिस्ट अरुणोदय सिंह ने बताया कि अभी मधुमेह, पेट व त्वचा संबंधी रोग से जुड़ी दवाएं यहां नहीं हैं। इसकी मांग की गई है और उम्मीद है कि यह जल्दी आ जाएगी। इसके बाद समस्या नहीं होगी।

यह दवाएं नहीं उपलब्ध

- एंजाइम सीरप, सीप्रो, एजीथ्रोमाइसीन, मेडफोरमीन, मिथाइल कोवाइलामीन व क्लोपीडोजेरल

क्या कहते हैं मरीज

- डॉक्टर ने पेट के लिए एंजाइम सीरप लिखा था, यहां पर आए तो पता चला कि वह उपलब्ध नहीं है। अब बाहर जाकर महंगे दाम में यही लेना पड़ेगा। कई बार तो पर्चे पर लिखी दवा ही यहां नहीं मिलती और बाहर ही जाना पड़ता है। - निशा - मधुमेह की दवा लेनी थी साथ ही एंटीबॉयोटिक लेनी थी, लेकिन यहां पर मिल नहीं सकी। अब मजबूरी में बाहर मेडिकल स्टोर पर जाकर लेना पड़ेगा। जिम्मेदारों को इस पर ध्यान देना चाहिए। - अनुज

chat bot
आपका साथी