थोड़े प्रयास से ही बचाएं पानी तो भविष्य होगा सुरक्षित

जागरण संवाददाता कानपुर देहात पानी की बूंद-बूंद हमारे लिए अनमोल है और इसे समझना व जानन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 08:27 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 08:56 PM (IST)
थोड़े प्रयास से ही बचाएं पानी तो भविष्य होगा सुरक्षित
थोड़े प्रयास से ही बचाएं पानी तो भविष्य होगा सुरक्षित

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : पानी की बूंद-बूंद हमारे लिए अनमोल है और इसे समझना व जानना होगा। लगातार गिरते भूगर्भ जलस्तर को अगर रोकना है तो केवल जल संरक्षण के जरिये ही यह किया जा सकता है। हमारे घरों में तेजी से लगाए जा रहे वाटर प्यूरीफायर भी पानी की बर्बादी करते हैं। पीने को तो हमें साफ पानी मिलता है, लेकिन उससे अधिक पानी इसमें लगी पाइप से निकल जाता है और नालियों में जाकर बर्बाद होता है। इस पानी को हम बर्तन या बाल्टी में एकत्र कर लें तो यह अन्य उपयोग में लाकर पानी बचत कर सकते हैं।

स्वस्थ्य रहने के लिए जरूरी है कि साफ पानी पीया जाए। मौजूद समय में इसी साफ पानी की चाहत में लोगों ने तेजी से अपने घरों में वाटर प्यूरीफायर मशीन लगवाई है। कस्बों की बात करें तो 10 में से एक घर में यह मशीन लगी हुई है। अगर इस प्यूरीफायर से हम रोजाना 50 लीटर पानी पीने या फिर खाना बनाने के लिए ले रहें हैं तो यह 100 लीटर पानी पाइप से बाहर निकाल देता है। यह पानी नाली में जाकर बर्बाद हो जाता है। इससे कहीं न कहीं हम कीमती पानी को बर्बाद करने के दोषी बन जाते हैं, लेकिन थोड़ी सूझबूझ से काम ली जाए तो हम इस पानी को बहने से बचा सकते हैं। बाल्टी या फिर बड़ा बर्तन व टब इस पानी निकलने वाली पाइप के जरिये लगा दें, इससे पानी बहने के बजाय इसमें जमा हो जाएगा। इसके बाद पौधों में इसे डालने, वाहन को धुलने या फिर मवेशियों को पानी पिलाने के साथ ही कई उपयोग इसके किए जा सकते हैं। कई लोग बचा रहे पानी

कई ऐसे लोग भी है जो इस मशीन से बहने वाले पानी को सहेजकर उसका उपयोग कर रहें हैं। अकबरपुर के युवा आयुष के घर पर प्यूरीफायर मशीन लगी है और दैनिक जागरण की जल संरक्षण की पहल से ही जागरूक होकर उन्होंने अब मशीन से निकलने वाले पानी को बाल्टी में जमा करना शुरू कर दिया है। उनकी दादी इस पानी को पौधों में डालती है साथ ही कपड़ों को धुलने व भिगोने के काम में भी यह आ जाता है।

chat bot
आपका साथी