सहेज लो हर बूंद :: बारिश की बूंदों को सहेजेगा नवोदय विद्यालय

- प्राचार्य ने वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने को डीएम से की मांग संवाद सूत्र रूरा पानी कितना

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 08:29 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 08:29 PM (IST)
सहेज लो हर बूंद :: बारिश की बूंदों को सहेजेगा नवोदय विद्यालय
सहेज लो हर बूंद :: बारिश की बूंदों को सहेजेगा नवोदय विद्यालय

- प्राचार्य ने वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने को डीएम से की मांग संवाद सूत्र, रूरा : पानी कितना अनमोल है यह सभी जानते हैं़ लेकिन इसे सहेजने के लिए प्रयास भी होना चाहिए। इसी प्रयास के तहत अब नवोदय विद्यालय बारिश की बूंदों को सहेजकर जल संरक्षण का काम करेगा। विद्यालय में वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाया जाएगा। इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

बारिश की बूंद धरा पर गिरती है अगर हम इसे सहेज लें तो साल भर की जरूरत का पानी हमें ऐसे ही मिल जाए। अब इन्हीं बूंद को सहेजने को नवोदय विद्यालय ने अपने कदम आगे बढ़ा दिए हैं। प्राचार्य सुमन कुमार ने बताया कि प्रतिवर्ष न जाने कितना पानी हम बर्बाद कर देते हैं, लेकिन कभी इसे बचाने का प्रयास नहीं करते। इसी तरह बारिश की बूंद गिरती है और बेकार हो जाती है इसे अब सहेजने के लिए विद्यालय में वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगवाया जाएगा। विद्यालय के छात्रावास में रह रहे बच्चों को हम पहले से ही सिखाते रहे हैं कि जरूरत के हिसाब से पानी उपयोग में लाएं। कहीं अगर नल खुला है तो उसे बंद कर दें क्योंकि इन छोटे प्रयास से ही हम पानी का संचयन कर सकते हैं। उन्होंने जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह से विद्यालय में सिस्टम लगवाने की मांग की है। इस पर उन्होंने प्रस्ताव भेजने के साथ ही इस पहल की सराहना की है। हम इस प्रयास से अपने विद्यालय की जरूरत भर का ही पानी अगर बचा लेंगे तो खुद को भाग्यवान मानेंगे।

बच्चों को जल संरक्षण की शपथ

विद्यालय के बच्चों को जल संरक्षण की शपथ दिलाई गई है। सभी को गिरते भूगर्भ जलस्तर के संकट की बात बताते हुए चेताया गया है। इससे बच्चों में पानी बचाने की भावना अभी से रहेगी। वह दूसरों को भी सचेत करेंगे।

chat bot
आपका साथी