रेमडेसिविर इंजेक्शन गंभीर मरीजों के लिए बनेगा संजीवनी

कानपुर देहात कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में एंटी वायरल रेमडेसिविर इंजेक्शन कार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 11:20 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:09 AM (IST)
रेमडेसिविर इंजेक्शन गंभीर मरीजों के लिए बनेगा संजीवनी
रेमडेसिविर इंजेक्शन गंभीर मरीजों के लिए बनेगा संजीवनी

कानपुर देहात : कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में एंटी वायरल रेमडेसिविर इंजेक्शन कारगर है और जल्द ही जिले को यह मिलने की संभावना है। कोविड एल 2 अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए यह इंजेक्शन की जरूरत है और स्वास्थ्य विभाग ने इसकी अब मांग की है। कोरोना से जंग में यह काफी कारगर है।

कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में एंटी वायरल रेमडेसिविर इंजेक्शन कारगर है। इन इंजेक्शन की छह डोज लगती हैं। एक इंजेक्शन की बाजार में कीमत 3600 रुपये से लेकर 4000 रुपये है। पूरा कोर्स लगभग 25-30 हजार रुपये का है। इंजेक्शन महंगे होने की वजह से आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के लिए खरीदना संभव नहीं है, लेकिन शासन इसे निश्शुल्क मुहैया करा रहा है। जिले से स्वास्थ्य विभाग ने शासन से पहली बार में करीब तीन दर्जन इंजेक्शन की मांग की है। यह इंजेक्शन कोविड एल 2 अस्पताल में भर्ती उन मरीजों के लिए होगा जिनकी स्थिति गंभीर होगी। इसका असर कारगर है, वायरल का लोड भी तेजी से कम होता है। तेजी से मरीजों की स्थिति में सुधार होता है। सीएमओ डॉ. राजेश कटियार ने बताया कि इंजेक्शन की मांग की गई है, इसके आने पर कोविड के गंभीर मरीजों के इलाज में काफी मदद मिलेगी। इसका रखना होगा ध्यान

इंजेक्शन लगाने से पहले यह ध्यान रखना पड़ता है कि लिवर फंक्शन टेस्ट व किडनी फंक्शन टेस्ट नार्मल हो। एक्सरे में निमोनिया के पैच भी दिखने चाहिए तभी इंजेक्शन लगाने की सलाह डॉक्टर देंगे।

chat bot
आपका साथी