ओडीओपी के लिए बजट मिलने से चमकेगा बर्तन और प्लास्टिक उद्योग

जागरण संवाददाता कानपुर देहात सरकार उद्यमियों को बढ़ावा देना चाहती है ताकि कोरोना क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 07:04 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 07:04 PM (IST)
ओडीओपी के लिए बजट मिलने से चमकेगा बर्तन और प्लास्टिक उद्योग
ओडीओपी के लिए बजट मिलने से चमकेगा बर्तन और प्लास्टिक उद्योग

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : सरकार उद्यमियों को बढ़ावा देना चाहती है ताकि कोरोना काल में मंद हुए उद्योगों को गति मिल सके। बजट में सरकार ने एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) के लिए 250 करोड़ रुपये दिए हैं। इससे जिले के बर्तन के साथ ही प्लास्टिक उद्योग को भी रफ्तार मिलेगी। इसके साथ ही कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनने से प्लास्टिक उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार होगा।

एक जनपद एक उत्पाद के तहत जिले में बर्तन व प्लास्टिक उद्योग को शामिल किया गया है। सरकार की ओर बजट में ओडीओपी के लिए 250 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं। इससे बर्तन व प्लास्टिक उद्योग से जुड़े उद्यमी बेहतरी की उम्मीद लगाए हैं। उद्यमियों का मानना है कि कोरोना काल में उद्योगों को नुकसान हुआ है। बजट में सरकार की ओर कुछ राहत दी गई है।

उद्यमियों की राय

प्रशिक्षित मजदूर मिलने से सुधरेगी गुणवत्ता

कॉमन फैसिलिटी सेंटर बनने से जिले में बनने वाले प्लास्टिक उत्पादों के गुणवत्ता की जांच की जा सकती है। मौजूदा समय में लखनऊ प्रयोगशाला में उत्पाद की जांच करवानी पड़ती है। फैसिलिटी सेंटर बनने से यह सुविधा जनपद में मिलने लगेगी। इसके साथ ही प्रशिक्षित मजदूर भी मिल सकेंगे, जिसके गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

- हरदीप सिंह राखरा, चेयरमैन स्माल इंडस्ट्री मैन्युफैक्चर एसोसिएशन

एक जनपद एक उत्पाद के लिए 250 करोड़ रुपये मिलने से बर्तन उद्योग को रफ्तार मिलेगी। कोरोना काल में उद्योगों पर बुरा प्रभाव पड़ा है। इसके साथ ही रोजगार के नए माध्यम तैयार होंगे और नए उद्यमी फैक्ट्री लगाने के लिए आगे आएंगे।

- अनुराग मलवीय, बर्तन उद्यमी

chat bot
आपका साथी