जलनिकासी इंतजाम लचर, परौंख का जूनियर विद्यालय परिसर जलमग्न

संवाद सहयोगी झींझक (कानपुर देहात) पैतृक गांव परौंख में राष्ट्रपति के संभावित कार्यक्रम क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:41 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:41 PM (IST)
जलनिकासी इंतजाम लचर, परौंख का जूनियर विद्यालय परिसर जलमग्न
जलनिकासी इंतजाम लचर, परौंख का जूनियर विद्यालय परिसर जलमग्न

संवाद सहयोगी, झींझक (कानपुर देहात) : पैतृक गांव परौंख में राष्ट्रपति के संभावित कार्यक्रम को लेकर स्वच्छता के साथ ही अन्य तैयारियां तेज हैं, लेकिन शनिवार को हुई बारिश ने उनकी पोल खोल दी। प्राथमिक विद्यालय परिसर जलमग्न हो गया। हालांकि, खंड विकास अधिकारी लगातार निगरानी में डटे नजर आए।

22 जून को राष्ट्रपति के संभावित कार्यक्रम को लेकर डीएम जेपी सिंह, सीडीओ सौम्या पांडेय समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी गांव में चौपाल लगाकर इंतजाम देख चुके हैं। शनिवार को भी गांव में बीडीओ बब्बन राय के निर्देशन में 100 से अधिक सफाई कर्मी डटे रहे। जल निकासी के लिए नालियों की सफाई कराई गई। चोक नालियों को भी दुरुस्त कराया गया। झींझक, संदलपुर व डेरापुर के सफाई कर्मी बुलाए गए हैं। प्रतिदिन की रिपोर्ट जिलास्तरीय अधिकारी ले रहे हैं। गांव में विद्यालय परिसर में जलभराव पर बीडीओ ने जलनिकासी की व्यवस्था करने के साथ ही परिसर में मिट्टी भराई कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही ग्रामीणों को गंदगी न फैलाने व नालियों में प्लास्टिक न डालने के लिए कहा गया है। प्राथमिक विद्यालय की पुताई हो चुकी है। पंचायत भवन की मरम्मत हो रही है।

------

एक रंग के होंगे सभी शौचालय

परौंख गांव में 726 व्यक्तिगत शौचालय बने हैं और सभी क्रियाशील हैं। सीडीओ सौम्या पांडेय ने गांव के सभी शौचालयों का रंग एक करने के निर्देश दिए हैं। लाभार्थियों के नाम के साथ ही इज्जतघर लिखाने को कहा गया है। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जागरूकता पोस्टर, होर्डिग व पेंटिंग कराने के भी निर्देश हैं।

-------

990 कनेक्शन, 50 फीसद को पानी नहीं

शुद्ध पेयजल के लिए पानी की टंकी से जलापूर्ति होती है। गांव व मजरों में 21 किमी. पेयजल पाइप लाइन बिछाई गई है। इसमें 990 कनेक्शनधारक हैं, लेकिन लीकेज के कारण आधे से अधिक कनेक्शन धारकों के यहां पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है। इससे वो परेशान हैं। वहीं, हैंडपंप से पानी भरने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

-----

सीएचसी निर्माण शुरू

परौंख में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत है। डीएम ने चौपाल लगाकर गांव में विकास कार्यों की हकीकत देखी थी। इसके बाद गांव में सीएचसी निर्माण के लिए नींव की खोदाई का काम शुरू हो गया है।

----

एक तालाब होगा आदर्श

गांव में एक तालाब का सुंदरीकरण कराकर उसे आदर्श बनाया जाएगा। उसके चारों ओर पौधारोपण कराने के साथ ही लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही घाट बनाएं जाएंगे। वहीं, सुरक्षा की दृष्टि से चाहरदीवारी कराकर निकास के लिए सुसज्जित द्वार बनेंगे। 15 कैटल सेट और 10 वर्मी कंपोस्ट उत्पादन इकाइयां बनेंगी।

chat bot
आपका साथी