स्कूली बच्चे बोले-एक स्वेटर की दरकार, कब दोगे सरकार

31 अक्टूबर 2019 तय थी तारीख बाद में बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया था अधिकांश स्कूलों में अभी तक स्वेटर नहीं बंट पाए

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 12:04 AM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 06:05 AM (IST)
स्कूली बच्चे बोले-एक स्वेटर की दरकार, कब दोगे सरकार
स्कूली बच्चे बोले-एक स्वेटर की दरकार, कब दोगे सरकार

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षा ही नहीं यहां बच्चों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं में भी आंकड़ों का खेल होता है। अब स्वेटर वितरण को ही ले लीजिए, जाड़ा शुरू होने के एक माह पहले की तारीख घोषित हुई थी, लेकिन माह गुजर गया। दूसरी तारीख मिली वह भी गुजर गई, लेकिन बच्चों के तन पर स्वेटर नहीं पहुंचा। अब शिक्षा विभाग न जाने कौन सी तारीख के इंतजार में है।

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में इस साल भी बच्चों को समय से स्वेटर नहीं मिल पाए हैं। सरकारी स्कूलों में स्वेटर बंटने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2019 तय थी। बाद में बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया, लेकिन नवंबर बीत जाने के बाद भी अधिकांश स्कूलों में अभी तक स्वेटर नहीं बंट पाए हैं।

यह भी कुछ नहीं कर सकते

स्कूलों के प्रधानाध्यापक शासन की तरफ से स्वेटर वितरण के संबंध में कोई भी सूचना नहीं आने की बात कर रहे हैं। वहीं जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी का कहना है कि इस बार शासन की तरफ से स्वेटर वितरण के लिए एक नई प्रणाली का प्रयोग किया जा रहा, जिसकी वजह से दिक्कत हो रही है।

कहां आ रही दिक्कत

जिले में कुल 1604 प्राथमिक विद्यालय व 674 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में लगभग 1,43,260 छात्र नामांकित हैं जिनको स्वेटर वितरित किया जाना है। दरअसल हर साल विद्यालय के स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) के पास स्वेटर वितरण की जिम्मेदारी होती थी। विद्यालय के प्रधानाध्यापक स्थानीय स्तर पर ही एक विक्रेता का चयन कर स्वेटर का वितरण करते थे। हालांकि तब भी स्वेटर वितरण में विलंब संबंधी तमाम खबरें सामने आती थीं। इसलिए इस बार शासन ने जिले स्तर पर स्वेटर वितरण करने का निर्णय लिया। इसके लिए हर जिले से एक बड़ी कंपनी को टेंडर के द्वारा चयनित कर स्वेटर वितरण की जिम्मेदारी दी गई थी। इस बार भी वही कहानी दोहराई जा रही है। स्वेटर वितरण की आखिरी तारीख बदल रही है और विद्यार्थी ठंड में ठिठुरते हुए पढ़ाई करने को मजबूर हैं।

हकीकत देखिए

जागरण टीम स्वेटर वितरण का जायजा लेने सरवनखेड़ा ब्लॉक के कुछ विद्यालयों में पहुंची जहां उन्हें संकुल प्रभारी सरवनखेड़ा न्यायपंचायत धर्मेन्द्र सिंह चौहान व फतेहपुर रोशनाई संकुल प्रभारी विपिन कुमार त्रिवेदी ने बताया कि हमारी न्याय पंचायत के विद्यालयों में पांच दिसंबर तक जिले स्तर से अभी तक स्वेटर नहीं भेजे गए थे।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय सरवनखेड़ा में कार्यरत राजेश बाबू कटियार ने बताया कि बच्चों को नवंबर माह की आखिरी तारीख तक स्वेटर मिल जाने चाहिए थे लेकिन पांच दिसंबर तक भी स्वेटर नहीं पहुंच पाए।

प्राथमिक विद्यालय निनायां प्रथम में बच्चे ठिठुरते नजर आए। सरवनखेड़ा खंड शिक्षा अधिकारी आशा कनौजिया ने बताया कि हमारे विकासखण्ड में 153 प्राथमिक व 63 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं, जिनमें कुल 16,777 छात्र पंजीकृत हैं। हमारे ब्लॉक में इसी सप्ताह स्वेटर वितरण करवाए जाएंगे। जिन स्कूलों में स्वेटर नहीं पहुंचे हैं वहां जल्द वितरित कराने के निर्देश दिए गए हैं, एक दो दिन में सभी जगह स्वेटर पहुंच जाएंगे।

सुनील दत्त, बीएसए कानपुर देहात

chat bot
आपका साथी