जिला अस्पताल में पीकू वार्ड तैयार, सीएचसी में संसाधन की जरूरत

जागरण संवाददाता कानपुर देहात संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारियों में जिला अस्पताल में 20

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 08:13 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 08:13 PM (IST)
जिला अस्पताल में पीकू वार्ड तैयार, सीएचसी में संसाधन की जरूरत
जिला अस्पताल में पीकू वार्ड तैयार, सीएचसी में संसाधन की जरूरत

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारियों में जिला अस्पताल में 20 बेड का पीकू वार्ड तैयार है। यहां आक्सीजन पाइप लाइन समेत अन्य उपकरण है, लेकिन डेरापुर, शिवली, पुखरायां व सिकंदरा सीएचसी में पीकू वार्ड में केवल बेड व सिलिडर आक्सीजन ही उपलब्ध है। यहां पर उपकरणों की कमी है जिसे बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। वहीं नीकू वार्ड यहां नहीं बना है।

जिला अस्पताल में पीडियाट्रिक इंटेसिव केयर यूनिट (पीकू वार्ड) बनाया गया है। यहां पर हाई केयर बेड के साथ ही आक्सीजन पाइप लाइन, ओपेन केयर सिस्टम समेत अन्य उपरकण नए हैं जिनकी जेम पोर्टल से खरीदारी की गई थी। इसके अलावा 10 वेंटिलेटर भी पीकू वार्ड के लिए है। यहां पर दो बाल रोग चिकित्सक की तैनाती रहेगी। इसके अलावा चार सीएचसी में 12-12 बेड के पीकू वार्ड बनाए गए हैं, लेकिन यहां पर कोई उपकरण की सुविधा नहीं है। केवल आक्सीजन ही उपलब्ध हो सकेगी। गंभीर होने पर जिला अस्पताल भेजा जाएगा। इसमें शिवली सीएचसी को विधायक प्रतिभा शुक्ला ने गोद लिया था और उनकी मांग पर ही यहां वार्ड बनाया गया। लेकिन सुविधाओं के नाम पर हाथ खाली है। सीएमओ डाक्टर एके सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल में पीकू वार्ड बनकर तैयार है। संसाधनों को और बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। डाक्टर व स्टाफ की तैनाती यहां की जाएगी।

अभी तक कोई गंभीर मामला नहीं

बच्चों की बात करें तो अभी तक कोई गंभीर कोरोना का मामला नहीं आया है। डेरापुर में केवल एक छह वर्ष का बच्चा संक्रमित पाया गया था लेकिन उसकी स्थिति गंभीर नहीं थी और होम आइसोलेट किया गया था।

chat bot
आपका साथी