घरों के अंदर रहकर जनता ने दिया समर्थन

जागरण संवाददाता कानपुर देहात तीन दिन के लॉकडाउन में शनिवार को पहले दिन जनता ने कोर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 10:54 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 10:54 PM (IST)
घरों के अंदर रहकर जनता ने दिया समर्थन
घरों के अंदर रहकर जनता ने दिया समर्थन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : तीन दिन के लॉकडाउन में शनिवार को पहले दिन जनता ने कोरोना को हराने के लिए जमकर अपना समर्थन दिया। सड़कों पर पूरी तरह सन्नाटा दिखा और दिनभर सभी लोग घरों के अंदर ही रहे। टीवी देखकर, किताब पढ़कर व खेल के जरिए अपना मनोरंजन किया, लेकिन बाहर नहीं निकले। पुलिस प्रशासन भी सड़कों पर मुस्तैद रहा और लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन कराया। जरूरी कारण के बिना घर से बाहर निकलने वालों से जुर्माना वसूला गया।

लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने के लिए शुक्रवार रात 10 बजे के बाद से ही पुलिस प्रशासन डट गया था। माइक से एलाउंस कर सभी से घरों में रहने की अपील की गई थी। शनिवार सुबह से ही सड़क पर सन्नाटा दिखा। लोग अपने घरों के दरवाजे व खिड़की बालकनी से बाहर झांककर नजारा देखते रहे। आवश्यक सेवाओं में शामिल दूध, परचून व मेडिकल स्टोर खुले थे। इक्का-दुक्का लोग बाइक व कार से निकले भी तो पुलिस ने उन्हें रोका और कारण पूछा। जरूरी कारण होने पर ही उन्हें जाने दिया गया और ऐसा न होने पर कार्रवाई की गई। शिवली में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पुलिस ने कस्बे में सख्ती दिखाई। पुलिस जीप के माइक से लगातार लोगों से घरों में रहने को कहा गया। सुबह कोतवाली पुलिस ने कस्बा तिराहा, शिवली रोड, रूरा तिराहा सहित अन्य स्थानों पर जो आता जाता मिला, उससे पूछताछ की गई। वहीं रसूलाबाद से कानपुर ट्रक लेकर जा रहे चालक को बिना मास्क देख उसका चालान काटकर 500 रुपये जुर्माना वसूल किया। सिकंदरा कस्बे में एसडीएम आरसी यादव के नेतृत्व में सिकंदरा व राजपुर पुलिस ने अभियान चलाया। इस दौरान मास्क, शारीरिक दूरी का उल्लंघन करने वाले लोगों को चेतावनी देते हुए उनका चालान काटने के बाद जुर्माना वसूला। एसडीएम आरसी यादव ने कस्बा में थानाध्यक्ष रामबहादुर पाल के साथ नगर पंचायत रोड, संदलपुर रोड, हरिहरपुर, पुराना बाजार व राजपुर कस्बे में एसबीआइ बैंक, थाना रोड, हॉटस्पॉट एरिया सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण किया।

अमराहट पुलिस ने महटौली चेक पोस्ट पर बैरीकेडिंग लगाकर वाहन चेकिग की। इस दौरान करीब दो दर्जन दो पहिया व चार पहिया वाहनों के चालान काटे गए और दस हजार रुपये शमन शुल्क वसूला गया। डेरापुर में एसडीएम डेरापुर ने शनिवार को लॉकडाउन नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान बिना कारण सड़क पर घूम रहे लोगों को संक्रमण से बचने के लिए जागरूक करते हुए कार्रवाई की चेतावनी भी दी। एसडीएम ऋषिकांत राजवंशी ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं को छोड़ अन्य खुले प्रतिष्ठानों को हिदायत देते हुए बंद कराया साथ ही पुलिस को सख्ती बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिना कारण जो लोग निकल रहे हैं, उनको चिह्नित करें व उनका चालान काटकर जुर्माना वसूलें।

chat bot
आपका साथी