वसंत पंचमी पर मां सरस्वती का पूजन कर मांगा ज्ञान

संवाद सूत्र रूरा कस्बा व आस पास गांव के विद्यालयों में वसंत पंचमी धूमधाम से मनाई गई। मां सरस्वत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 07:05 PM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 07:05 PM (IST)
वसंत पंचमी पर मां सरस्वती का पूजन कर मांगा ज्ञान
वसंत पंचमी पर मां सरस्वती का पूजन कर मांगा ज्ञान

संवाद सूत्र, रूरा : कस्बा व आस पास गांव के विद्यालयों में वसंत पंचमी धूमधाम से मनाई गई। मां सरस्वती का पूजन व हवन कर ज्ञान का आशीर्वाद मांगा गया। मंदिरों में भी मां का श्रृंगार कर पूजन किया गया।

भटौली गांव स्थित ठाकुरद्वारा मंदिर में मां सरस्वती का भव्य श्रृंगार, कथा व हवन पूजन कर महिलाओं ने ढोलक की थाप पर विद्या की देवी के भजन कीर्तन गाए, बाद में प्रसाद वितरण किया गया। इसमें मनोज बाजपेयी, अमर नाथ, महेश पांडेय, प्रदीप बाजपेयी, रोहित पांडेय, सुधीर, मदन गोपाल मौजूद रहे। इसी प्रकार भटौली के सरस्वती इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य विजय नारायण ने सरस्वती शिशु मंदिर रूरा में संतोष पाठक ने, इच्छाराम स्थित स्कूल में आशीष शुक्ला ने, इंफैन्ट स्कूल में शुभम त्रिवेदी ने, ज्ञान भारती एकेडमी में नवजोत सिंह, अयोध्या सिंह कॉलेज काशीपुर में रवींद्र सिंह ने छात्र छात्राओं के साथ विधि विधान से पूजन व हवन किया। सभी ने मां शारदा से ज्ञान व विद्या का आशीर्वाद मांगा जिससे वह समाज में कुछ बेहतर कर सके। पाथामाई मंदिर में गायत्री परिवार के रामसेवक पाल, जयपाल सिंह सहित अन्य लोगों ने सरस्वती मां के चित्र पर फूल माला चढ़ा कर पूजन किया। वहीं घरों में सुबह स्नान कर मां का ध्यान किया गया। बड़ों के साथ ही बच्चों ने मां की पूजा कर विद्या मांगी। कई परिवारों में पट्टी पूजन के साथ बच्चों का विद्यारंभ भी कराया गया।

हवन कर मांगी बुद्धि व विद्या

बाढ़ापुर स्थित जनता इंटर कॉलेज में अखंड रामायण का पाठ हुआ और मां सरस्वती का पूजन कर हवन किया गया। प्रधानाचार्य डॉ. योगेश मिश्रा की अगुवाई में शिक्षकों व छात्रों ने हवन कर मां शारदा का ध्यान कर उनसे आशीष के रूप में बुद्धि व विद्या मांगी। इस दौरान ब्रज बिहारी मिश्र, अतुल श्रीवास्तव, संतलाल, प्रदीप त्रिवेदी, रवि शुक्ला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी