डेंगू बचाव निर्देश न मानने पर 50 लोगों को नोटिस

जागरण संवाददाता कानपुर देहात डेंगू व मलेरिया रोकथाम के लिए अब प्रशासन ने कड़ा रुख अपन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:01 PM (IST)
डेंगू बचाव निर्देश न मानने पर 50 लोगों को नोटिस
डेंगू बचाव निर्देश न मानने पर 50 लोगों को नोटिस

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : डेंगू व मलेरिया रोकथाम के लिए अब प्रशासन ने कड़ा रुख अपना लिया है। डेंगू से बचाव के निर्देशों का पालन न करने पर 50 लोगों को नोटिस जारी किया गया है। वहीं डीएम ने सभी से बचाव की अपील की है साथ ही बीमारी से बचाव में लापरवाही पर जेल व जुर्माना लगाने की भी बात कही।

डीएम जेपी सिंह ने बताया कि लगातार निर्देश जारी करने के साथ ही जागरूक किया जा रहा कि कूलर, गमला, ड्रम व घर के आसपास पानी जमा न होने दें। इसी पानी में डेंगू व मलेरिया के मच्छर पनपते हैं और घर घर बीमारी बांटने के साथ ही लोगों की जान लेते हैं। इन निर्देश का पालन कई जगह नहीं पाया गया ऐसे में अलग अलग क्षेत्र के 50 लोगों को चिन्हित कर नोटिस जारी किया गया है। आइपीसी की धारा 188 यह कहती है कि यदि कोई नागरिक सरकार के ऐसे आदेश का उल्लंघन करता है, जिससे मानव जीवन स्वास्थ्य या सुरक्षा आदि को खतरा होता है तो ऐसे नागरिक को छह माह की जेल या एक हजार रुपये जुर्माना या दोनों की सजा दी जा सकती है। जिलाधिकारी ने ऐसे नागरिकों को सख्त चेतावनी जारी की है जिनकी लापरवाही के कारण डेंगू के लार्वा पनप रहे हैं और वह दूसरों को बीमार कर रहे हैं। डीएम ने कहा कि हम केवल घर व आसपास ही बचाव कर लें तो बीमारी दूर रहेगी।

इन्हें दिया गया नोटिस

जिले के राजपुर के खलील अहमद, आजाद नगर के लल्लन, रनियां के भरत लाल, डेरापुर शंकर नगर के दीपक, शिवाजी नगर के अरविद पाल, अकबरपुर तिगाई के चुन्नीलाल, अमरौधा के शाहिद, चांदपुर अमरौधा के शिवपाल समेत अन्य लोगों को नोटिस दिया गया है। उचित जवाब न मिलने पर कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी